लड़कियों के लिए देश के एकमात्र सरकारी एनडीए कोचिंग संस्थान के लिए आवेदकों की संख्या में 5 गुना वृद्धि | चंडीगढ़ समाचार

लड़कियों के लिए भारत के एकमात्र सरकार द्वारा संचालित सशस्त्र बल तैयारी संस्थान में एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) कोचिंग के लिए इस वर्ष 2,100 से अधिक आवेदक आए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में पांच गुना अधिक है। प्रस्तावित सीटों की संख्या – 10.

मोहाली में माई भागो सशस्त्र बल तैयारी संस्थान बोर्डिंग, आवास और प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिसका भुगतान पंजाब सरकार द्वारा किया जाता है। पंजाब की मूल निवासी लड़कियां जो अपनी कक्षा 10 की परीक्षा देने वाली हैं, वे प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र हैं, जो 7 जनवरी को निर्धारित है।

चयनित लोगों को केवल मोहाली स्कूल में अपनी शैक्षणिक फीस का भुगतान करना होगा जहां से वे अपनी अनिवार्य कक्षा 12 पास करते हैं। पिछले साल, संस्थान को लड़कियों से 400 पंजीकरण प्राप्त हुए थे।

2021 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद इसका मार्ग प्रशस्त होने के बाद एनडीए में महिला उम्मीदवारों की भर्ती 2022 से शुरू हुई।

संस्थान के निदेशक मेजर जनरल जेएस संधू (सेवानिवृत्त) ने बताया इंडियन एक्सप्रेस कि प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है।

“हमें प्रवेश परीक्षा के लिए 2,150 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। पहली बार, हमने फाजिल्का और फिरोजपुर जैसे दूर-दराज के जिलों से भी छात्राओं की जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी है, ”उन्होंने कहा।

संस्थान 2015 में शुरू किया गया था, लेकिन पिछले साल ही लड़कियों के लिए एनडीए कोचिंग में प्रवेश शुरू हुआ – एनडीए के लिए इच्छुक 10 लड़कियों का पहला बैच पहले से ही प्रशिक्षण ले रहा है। इन उम्मीदवारों में किसानों की बेटियां, शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पूर्व सैनिक और सेवारत रक्षा कर्मी शामिल हैं।

“अतिरिक्त बुनियादी ढांचा तैयार होने के बाद हम जल्द ही रिक्तियों की संख्या बढ़ाकर 20 कर देंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान चाहते हैं कि एनडीए कोचिंग का दायरा बढ़ाया जाए, ”मेजर जनरल संधू ने कहा।

इस वर्ष प्रवेश परीक्षा बठिंडा में आयोजित की जाएगी जालंधर मोहाली के अलावा. मेजर जनरल संधू ने कहा, “हम नहीं चाहते कि कोई भी उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए 100-150 किमी से अधिक की यात्रा करे, अन्यथा उन्हें रात भर रुकने के लिए बोर्डिंग/आवास की व्यवस्था करनी होगी।”

सबसे अधिक पंजीकरण होशियारपुर जिले (253) से प्राप्त हुए, उसके बाद संगरूर (249) और बठिंडा (202) का स्थान रहा। भारत-पाकिस्तान सीमा पर राजस्थान से सटे फाजिल्का जिले से 93 और फिरोजपुर से 58 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं।

मेजर जनरल संधू ने कहा, “चयन प्रक्रिया में, शैक्षणिक प्रदर्शन को 60 प्रतिशत और अन्य गुणों को 40 प्रतिशत महत्व दिया जाता है।” लिखित परीक्षा पास करने वालों को शारीरिक परीक्षण देना होगा और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुजरना होगा।

लड़कियां एनडीए की तैयारी के दौरान 11वीं और 12वीं कक्षा में दून इंटरनेशनल स्कूल, मोहाली में पढ़ाई करेंगी। मेजर जनरल संधू ने कहा, “ज्यादातर लड़कियां जिन्होंने हमारे पिछले एनडीए पाठ्यक्रम के साथ-साथ स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है, वे बहुत ही सामान्य आर्थिक पृष्ठभूमि से आती हैं।”

सेना, नौसेना और वायु सेना में स्नातक प्रवेश योजनाओं के लिए संस्थान के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 लड़कियां पहले से ही नामांकित हैं। उन्होंने एनडीए के लिए भी आवेदन किया है क्योंकि वे पात्र आयु वर्ग में आते हैं।

लोकसभा में रक्षा मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र के एनडीए खडकवासला में 57 बालिका कैडेट पहले से ही प्रशिक्षण ले रही हैं। यूपीएससी ने 153वें कोर्स के लिए और 2 जनवरी से शुरू होने वाले 115वें भारतीय नौसेना अकादमी कोर्स के लिए एनडीए की सेना, नौसेना और वायु सेना विंग के लिए रिक्तियों की एक सूची जारी की है। इस अधिसूचना के अनुसार, लड़की कैडेटों के लिए 28 रिक्तियां होंगी। एनडीए और नौसेना अकादमी में नौ।

कोचिंग संस्थान की स्थापना 2015 में शिरोमणि अकाली दल द्वारा की गई थी-Bharatiya Janata Party मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व में सरकार। यह एक पुराने संस्थान, महाराजा रणजीत सिंह सशस्त्र बल तैयारी संस्थान, की तर्ज पर 2011 में शिअद द्वारा स्थापित किया गया था-बी जे पी सरकार पंजाब के लड़कों को एनडीए में प्रवेश के लिए प्रशिक्षित करेगी।

© द इंडियन एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड

सबसे पहले यहां अपलोड किया गया: 31-12-2023 00:57 IST पर

Previous Post Next Post