भारत की GIFT सिटी वास्तविक दुनिया की परिसंपत्ति टोकनीकरण के लिए तैयार है

जैसा टोकनाइजेशन वैश्विक वित्तीय प्रणालियों पर पकड़ बनाने वाली, भारत के गुजरात में एक स्मार्ट सिटी, GIFT सिटी ने वास्तविक दुनिया की संपत्तियों को टोकन देने के लिए एक विनियमित मंच स्थापित करने की योजना की घोषणा की है।

GIFT सिटी के वित्तीय नियामक, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA), की घोषणा की कि टोकनाइजेशन प्लेटफॉर्म लाभ उठाएगा ब्लॉकचेन वेब 3 को पारंपरिक वित्त के साथ विलय करना।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में स्थित, आईएफएससीए का कहना है कि यह कदम स्मार्ट सिटी को दुबई और सिंगापुर के समान लीग में खड़ा कर देगा। हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि भारत के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में टोकनाइजेशन अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, नियामक ब्लॉकचेन को मुख्यधारा के वित्त में पेश करने से सावधान हैं।

इस पराजय से बचने के उपाय के रूप में, IFSCA अपने टोकननाइजेशन प्लेटफॉर्म के साथ प्रयोग करने के लिए एक नियामक सैंडबॉक्स के साथ आगे बढ़ेगा। नियामक ने बताया कि महत्वाकांक्षी योजना अन्य वित्तीय और वास्तविक दुनिया की संपत्तियों में विविधता लाने से पहले अचल संपत्ति को टोकन देने से शुरू होगी।

आईएफएससीए के एक अधिकारी ने कहा, “शुरुआत में, रियल एस्टेट परिसंपत्तियों के लिए परिसंपत्ति टोकनाइजेशन शुरू किया जाएगा, और आगे बढ़ते हुए, कलाकृतियां, जहाज और विमान जैसे अन्य परिसंपत्ति वर्गों को शामिल किया जाएगा।” “इससे अधिक विदेशी निवेशक यहां विकास और अन्य परियोजनाओं को वित्त पोषित करने में सक्षम होंगे।”

रियल एस्टेट डेवलपर कोलेटेड वेंचर्स की ब्लॉकचेन सहायक कंपनी टेराज़ो के माध्यम से पहली टोकननाइजेशन पेशकश होगी। आधिकारिक खुलासे के अनुसार, टेराज़ो पॉलीगॉन पर वास्तविक दुनिया की वित्तीय संपत्तियों को चिह्नित करेगा, गिफ्ट सिटी में एक इमारत के निर्माण के लिए $7 मिलियन जुटाने की मांग करेगा।

7 मिलियन डॉलर जुटाने की योजना खुदरा निवेशकों के लिए खुली नहीं होगी; रिपोर्ट के अनुसार, इसके बजाय, प्रतिभागियों को पहले से अनुमोदित सूची से लिया जाएगा, जिसमें न्यूनतम निवेश सीमा 150,000 डॉलर आंकी जाएगी।

समान मानकों से भारत में टोकनाइजेशन में सुधार होगा

कोलेटेड वेंचर्स और टेराज़ो के एक कार्यकारी शान ज़वेरी ने नियामक रडार के तहत कहा, परिसंपत्ति टोकनीकरण भारत में पहले से ही ऐसा हो रहा है, जिससे असमान पारिस्थितिकी तंत्र का विकास हो रहा है।

कार्यकारी ने खुलासा किया कि पूर्ण सरकारी विनियमन को आगे बढ़ाने के निर्णय से अधिक संस्थाओं के लिए कार्य करने के द्वार खुल जाएंगे।

ज़वेरी ने कहा, “देश के अन्य शहरों में कुछ घरेलू संपत्ति टोकन हैं, लेकिन वे विनियमित नहीं हैं।” “वर्तमान में, प्रवेश बाधाओं के कारण पारंपरिक निजी बाज़ार विदेशी निवेशकों के लिए सुलभ नहीं हैं। दूसरी ओर, तरलता की कमी यहां बुनियादी ढांचे के विकास को रोक रही है।

देखें: भारत में उपयोगी चीजें बनाने की चाहत है

यूट्यूब वीडियो

ब्लॉकचेन पर नए हैं? कॉइनगीक देखें शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉकचेन अनुभाग, ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के बारे में अधिक जानने के लिए अंतिम संसाधन मार्गदर्शिका।


Previous Post Next Post