ऑस्कर के दावेदार वेनिस फिल्म फेस्टिवल से पसंदीदा फिल्म निर्माता बनकर उभरे


जबकि टेलुराइड पतली परत पिछले श्रम दिवस सप्ताहांत में आयोजित यह महोत्सव कई पुरस्कार विजेताओं के लिए एक लॉन्चपैड था, जिसमें सफलता के कई अवसर थे। “एमिलिया पेरेज़” में कार्ला सोफिया गैसकॉन से लेकर “द निकल बॉयज़” के सह-प्रमुखों तक, पिछले तीन दिन मध्य बिंदु को चिह्नित करते हैं वेनिस फिल्म महोत्सव तीन पूर्व छात्रों की नवीनतम परियोजनाओं के विश्व प्रीमियर पर प्रकाश डाला गया, जिसमें ए-लिस्ट प्रतिभाओं का एक समूह शामिल है, जिनमें से कई के पास पहले से ही अकादमी पुरस्कार है।

पीछे की ओर काम करते हुए, महोत्सव के सातवें दिन बहुप्रतीक्षित “विचित्रलुका गुआडाग्निनो की यह वेनिस में प्रदर्शित होने वाली निर्देशक की आठवीं फिल्म है। विलियम एस. बरोज़ के उपन्यास “जंकी” के रूपांतरण में “चैलेंजर्स” के उनके कई सहयोगियों का उपयोग किया गया है, जो इस वर्ष उनकी दूसरी फिल्म है, जिसका अपना अलग पुरस्कार अभियान होगा, लेकिन ऑस्कर प्रारंभ से ही इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार डेनियल क्रेग को दिया जा रहा है।

ली के रूप में, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मैक्सिको सिटी में रहने वाला एक समलैंगिक प्रवासी, जो मन को बदलने वाली दवाओं की तलाश करता है, जबकि साथ ही एलर्टन नामक एक युवा अनुभवी के साथ प्रेम संबंध बनाता है, जिसका किरदार द्वारा निभाया गया है नवागंतुक ड्रू स्टार्कीपूर्व जेम्स बॉण्ड ने कई अप्रत्याशित भावनात्मक पहलुओं को छुआ है, जो पुरस्कार संस्थाओं द्वारा विचार किए जाने योग्य हैं।

अंततः, स्टार्की को बेचना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हालांकि वह क्रेग के लिए पर्याप्त से अधिक मैच साबित होता है, लेकिन उसका एलर्टन दर्शकों के लिए वास्तव में जुड़ने के लिए बहुत ही अस्पष्ट है। उसका नाम ही शायद उसके बारे में सबसे अंतरंग विवरण हो सकता है जिसे हम कभी जान सकते हैं। साथी “क्वीर” कलाकार जेसन श्वार्टज़मैन भी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के दावेदार हो सकते हैं क्योंकि वह अपनी भूमिका निभाने के लिए शारीरिक परिवर्तन से गुजरता है, और फिल्म में हास्य की एक स्वस्थ खुराक डालता है। लेकिन स्टार्की के लिए एक बड़ा प्रेस रन पहले से ही स्वाभाविक रूप से होने वाला है, यह उनकी पहली बड़ी फिल्म भूमिका के बारे में जिज्ञासा से है, इसलिए वह एलर्टन की जटिलताओं को कैसे संप्रेषित करने में सक्षम है, यह वास्तव में ऑस्कर नामांकन में उनके अवसरों के संदर्भ में अंतर पैदा करेगा।

'अजीब'
‘अजीब’यानिस ड्रेकुलिडिस

ऑस्कर नामांकित लेस्ली मैनविले भी कुछ हद तक एक जैसी हैं, जो वास्तव में केवल तीसरे भाग में दिखाई देती हैं, लेकिन, फिर से, चरित्र अभिनेत्री की तरह ही एक होम रन बनाती हैं। एक और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का नामांकन पूरी तरह से असंभव नहीं होगा, लेकिन अगर अधिक स्क्रीनटाइम वाले और दावेदार सामने आते हैं तो यह एक कठिन लड़ाई हो सकती है।

पर्दे के पीछे, जो नाम सबसे अलग हैं, वे हैं पटकथा लेखक जस्टिन कुरिट्ज़केस, सिनेमेटोग्राफर सयोमभू मुकदीप्रोम, कॉस्ट्यूम डिजाइनर जोनाथन एंडरसन, संपादक मारियो कोस्टा और संगीतकार ट्रेंट रेज़नर और एटिकस रॉस, जिन्होंने इस साल “चैलेंजर्स” पर भी काम किया है, और दोनों मोर्चों पर सफल रहे हैं। कुरिट्ज़केस के लिए, वह फ्रांसिस फोर्ड कोपोला के बाद पहले लेखक होने का अनूठा गौरव प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें एक ही वर्ष में सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा और सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा दोनों के लिए नामांकित किया गया है। “अजीब” पहले से ही किसी ऐसे व्यक्ति की परिचित कहानी है जो उस कार्य को अपना रहा है जिसे पहले अनुकूलनीय नहीं माना जाता था।

हालांकि, गुआडाग्निनो के बाकी सहयोगी केवल एक फिल्म के लिए ऑस्कर जीतने में सक्षम हैं, और केवल एंडरसन, जो लोवे और अपने स्वयं के नाम वाले ब्रांड के लिए एक सुपरस्टार फैशन डिजाइनर हैं (एक ऐसा विवरण जो वास्तव में उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि ऑस्कर के लिए सहकर्मियों द्वारा मतदान किया जाता है, जो कि फिल्म उद्योग में एक कॉस्ट्यूम रूकी के रूप में उनके पास नहीं है) “क्वीर” में अधिक रोमांचक काम कर रहे हैं, क्योंकि अकादमी के सदस्य पीरियड फैशन को पसंद करते हैं। प्रोडक्शन डिज़ाइनर स्टेफानो बैसी, जो एक नए कलाकार भी हैं, के पास “क्वीर” और एक अन्य आगामी गुआडाग्निनो फिल्म ही IMDb पर उनके एकमात्र क्रेडिट के रूप में है, लेकिन रोम में फिल्म की शूटिंग लोकेशन पर एक मिडसेंचुरी मैक्सिको सिटी सेट बनाने का उनका काम बहुत उल्लेखनीय है। फिल्म में एक मार्मिक मूल गीत भी है।

कुल मिलाकर, “क्वीर” ज़्यादा प्रयोगात्मक, विभाजनकारी फ़िल्म है, जिसका मतलब है कि यह संभवतः “चैलेंजर्स” की तुलना में निर्देशक शाखा में बेहतर प्रदर्शन करेगी। इस विपुल फ़िल्म निर्माता को अभी तक सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामांकन नहीं मिला है, लेकिन इस साल उन्होंने जो दो अलग-अलग फ़िल्में दी हैं, उसके साथ ग्वाडाग्निनो को मान्यता मिलना सही लगेगा। हालांकि, यह तो समय ही बताएगा कि “क्वीर” सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के लिए नामांकित होती है या नहीं, क्योंकि टेलुराइड और वेनिस के ज़्यादातर हिस्से की शूटिंग हो जाने के बाद भी अब तक सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के लिए दो से तीन फ़िल्में नामांकित हो सकती हैं।

बगल का कमरा
बगल का कमरासौजन्य: सोनी पिक्चर्स क्लासिक्स

फिल्म निर्माता पेड्रो अल्मोडोवर एक और निर्देशक हैं जो वेनिस फिल्म फेस्टिवल में अनगिनत बार आ चुके हैं, जिससे यह उनकी अंग्रेजी भाषा की पहली फीचर फिल्म “द रूम नेक्स्ट डोर” के प्रीमियर के लिए एक आदर्श स्थान बन गया। दर्शकों ने उत्साहपूर्वक फिल्म को अपनाया अपने विश्व प्रीमियर पर, कुछ लोगों ने कहा कि इसे रिकॉर्ड स्तर की खड़े होकर तालियां बजाई गईं, केवल कुछ ही ऑस्कर श्रेणियां हैं जिनके लिए यह वास्तव में दावेदार है।

फिल्म में दो महिलाओं की दोस्ती को फिर से जगाने की कहानी बताई गई है, जबकि उनमें से एक मरने की तैयारी कर रही है, ऐसे में टिल्डा स्विंटन और जूलियन मूर, दोनों ने क्रमशः “माइकल क्लेटन” और “स्टिल ऐलिस” में अपने काम के लिए ऑस्कर जीता है, और अब उनके पास सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए प्रतिस्पर्धा करने का मौका है। स्विंटन कैंसर से पीड़ित दोस्त की भूमिका में उतार-चढ़ाव के लिए मजबूत विकल्प होंगी, जो खुद की जान लेने का फैसला करती है। मूर के पास सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में जाने का बेहतर मौका होगा, लेकिन फिल्म की शुरुआत और अंत उनके दृष्टिकोण से होता है, इसलिए इसे बेचना मुश्किल हो सकता है।

“द रूम नेक्स्ट डोर” अल्मोडोवार की एक अलग शैली है, भले ही यह अंग्रेजी में हो, लेकिन पहले भाग में ही कई खामियां हैं, जो सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा के लिए नामांकन पर उनके अवसरों को प्रभावित कर रही हैं (यह फिल्म सिग्रिड नुनेज़ के 2020 के उपन्यास “व्हाट आर यू गोइंग थ्रू” पर आधारित है।) सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए मौका पाने के लिए फिल्म को महिला मित्रता की कहानी के रूप में अकादमी में महिलाओं को वास्तव में काफी आकर्षित करना होगा, लेकिन सोनी पिक्चर्स क्लासिक्स की रिलीज केवल स्विंटन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए सबसे उपयुक्त प्रतीत होती है।

अंत में, “द ब्रूटलिस्टब्रैडी कॉर्बेट, अभिनेता से फ़िल्म निर्माता बने, जिनकी तीनों फ़िल्मों का प्रीमियर वेनिस में हुआ है, और यहां तक ​​कि कम से कम एक फ़िल्म में भी काम किया है जिसका प्रीमियर लीडो में हुआ है, वास्तव में यहाँ चर्चित तीन वेनिस के पूर्व छात्रों में से सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के लिए नामांकन के लिए आश्चर्यजनक रूप से सबसे आगे हैं। 215 मिनट की अवधि ध्यान खींचने वाली है, हालांकि इसे केवल तभी सकारात्मक माना जाता है जब फ़िल्म अच्छी हो।

कॉर्बेट अंततः विमान को लैंड करवाते हैं, एक हंगरी के वास्तुकार के बारे में उनकी महाकाव्य कहानी जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवास करता है, और एक अमीर, भेड़िया ग्राहक के लिए एक उत्कृष्ट संरचना बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित करता है। फिल्म निर्माता दिखावटी आरोपों को हरा नहीं पाएगा, और डेमियन चेज़ेल जैसे सर्वश्रेष्ठ निर्देशक विजेता को भी तीन घंटे लंबे लेख के साथ मतदाताओं को अपने पक्ष में लाने में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन कॉर्बेट ने जिस तरह से भाषण दिया, उसके आधार पर “द ब्रूटलिस्ट” के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस, वह काम की लम्बाई के बजाय उसके गुण-दोष पर ध्यान केन्द्रित करने में माहिर हैं।

ब्रैडी कॉर्बेट और मोना फास्टवोल्ड 81वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान 'द ब्रूटलिस्ट' फोटोकॉल में भाग लेते हुए।
ब्रैडी कॉर्बेट और मोना फास्टवोल्ड 81वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान ‘द ब्रूटलिस्ट’ फोटोकॉल में शामिल हुएपास्कल ले सेग्रेटैन/गेटी इमेजेज

क्या वेनिस प्रतियोगिता का खिताब गोल्डन लायन ने जीता जैसा कि वर्तमान में उम्मीद की जा रही है, इसे वितरण प्राप्त करने और ऑस्कर की दौड़ में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए आवश्यक अंतिम बढ़ावा मिलेगा। एड्रियन ब्रॉडी, जिन्होंने “द पियानिस्ट” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीता, और फेलिसिटी जोन्स, जिन्होंने “द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन प्राप्त किया, दोनों ही द्वितीय विश्व युद्ध से आहत एक कलाकार के रूप में परिचित क्षेत्र में कदम रख रहे हैं, और उनकी पत्नी जो सभी बाधाओं के बावजूद उनका समर्थन करती है, इसलिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री अभियान उचित हैं। गाइ पीयर्स भी उक्त भयावह ग्राहक के रूप में सामने आते हैं, जो अनुभवी कलाकार को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अपने पहले ऑस्कर नामांकन की दौड़ में डालते हैं।

रेखा के नीचे, वास्तुकला के प्रति इतनी श्रद्धा रखने वाली फिल्म की कल्पना करना कठिन है कि उसे कम से कम सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन के लिए नहीं चुना जाए, खासकर तब जब ऑस्कर के लिए नामांकित जूडी बेकर उस विभाग की अगुआई कर रही हों। लोल क्रॉली द्वारा शूट किए गए विस्टाविज़न के महत्वाकांक्षी उपयोग ने भी “द ब्रूटलिस्ट” को सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी की चर्चा में ला खड़ा किया है। डेविड जैन्सो द्वारा संपादन और डैनियल ब्लमबर्ग द्वारा स्कोर भी हाइलाइट हैं।

आखिरकार, इस साल अब तक के पुरस्कार सत्र के संदर्भ में, जहां लगभग कुछ भी तय नहीं हुआ है, कॉर्बेट एक मजबूत कथा के साथ आ रहे हैं। कॉर्बेट और उनकी पत्नी मोना फास्टवोल्ड की मूल पटकथा इतनी विस्तृत है कि कोई भी फिल्म को बायोपिक समझ सकता है, और फिल्म को एक ऐसे व्यक्ति के बारे में संक्षेप में प्रस्तुत करना जो फासीवाद से बचकर पूंजीवाद का सामना करने के लिए निकला था, समय के अनुकूल है। यह फिल्म उन निर्देशकों को भी पसंद आएगी जो इस बात का सम्मान कर सकते हैं कि उन्होंने खुद पर इतना बड़ा दांव लगाया है, इसलिए जहां तक ​​“द ब्रूटलिस्ट” के लिए पुरस्कारों की संभावना की बात है तो आसमान ही सीमा है।



Source link

The post ऑस्कर के दावेदार वेनिस फिल्म फेस्टिवल से पसंदीदा फिल्म निर्माता बनकर उभरे first appeared on AI Earth.



from WordPress https://ift.tt/CjLdWu1
Previous Post Next Post