सीईपीटी छात्र की गिरफ्तारी: गुजरात उच्च न्यायालय ने जातिगत अत्याचार के आरोपी सीईपीटी विश्वविद्यालय के छात्र की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी


अहमदाबाद: द गुजरात उच्च न्यायालय आर्किटेक्चर में मास्टर की पढ़ाई कर रही एक छात्रा की गिरफ्तारी पर शुक्रवार को रोक लगा दी सेप्ट यूनिवर्सिटीजिस पर अपने पीजी रूममेट्स के साथ जातिगत अत्याचार और अतिक्रमण का आरोप लगाया गया है।
भोपाल की लड़की, उसके दो रूममेट्स और एक आदमी के खिलाफ एफआईआर एससी समुदाय से आने वाले लेक्चरर पंकज श्रीमाली ने दर्ज कराई थी। उन्होंने पहले गुजरात विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति परिमल त्रिवेदी पर जीयू परिसर में उन पर जातिसूचक गालियां देने का आरोप लगाया था। एक दशक से भी पहले. बाद में त्रिवेदी को मामले से बरी कर दिया गया था।
मामले के विवरण के अनुसार, छात्र अंबावाड़ी के रुचिक अपार्टमेंट में एक पीजी आवास में रह रहे थे।
चूंकि सोसायटी के सदस्य कुंवारे लोगों और छात्रों को मकान किराए पर देने के खिलाफ थे, इसलिए तीन छात्रों को 8 नवंबर को दूसरे आवास में स्थानांतरित कर दिया गया। सोसायटी के अध्यक्ष श्रीमाली ने छात्रों द्वारा अपना सामान ले जाने के लिए लिफ्ट का उपयोग करने पर आपत्ति जताई, जिसके कारण यह स्थिति पैदा हो गई। झगड़ना।
बाद में, श्रीमाली ने पुलिस से संपर्क किया और उन पर जातिसूचक रूप से अपमानित करने, उनके घर पर अतिक्रमण करने और उनके परिवार के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया।
भोपाल की छात्रा ने एचसी से संपर्क कर एफआईआर को रद्द करने का अनुरोध किया और संभावित गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा मांगी। न्यायमूर्ति वीके व्यास ने पुलिस को आदेश दिया है कि वह उसके खिलाफ कोई कठोर कदम न उठाए क्योंकि 16 दिसंबर तक उसकी परीक्षाएं चल रही हैं। अदालत ने राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है और मामले की अगली सुनवाई 7 दिसंबर के लिए निर्धारित की है।
हमने हाल ही में निम्नलिखित लेख भी प्रकाशित किए हैं

‘नौकरियों के लिए आईआईटी अपने छात्रों की रैंक, जाति के आधार पर प्रोफाइल बना रहे हैं’
आईआईटी-कानपुर के एक पूर्व छात्र ने प्लेसमेंट सीज़न के दौरान प्रमुख आईआईटी पर भेदभावपूर्ण व्यवहार का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) और उच्च शिक्षा विभाग में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि संस्थान प्लेसमेंट फॉर्म में दिए गए जाति डेटा और जेईई (एडवांस्ड) रैंक के आधार पर छात्रों की प्रोफाइलिंग कर रहे हैं, जिससे संभावित रूप से भर्ती प्रक्रिया में पक्षपात हो रहा है। पूर्व छात्र, जिन्होंने एससी/एसटी छात्रों का समर्थन करने के लिए एक वैश्विक पूर्व छात्र नेटवर्क स्थापित किया है, आईआईटी से आग्रह करते हैं कि वे भर्तीकर्ताओं को जेईई रैंक का खुलासा करने से बचें, जब तक कि कोटा उद्देश्य न हो। शिकायत में यह भी मांग की गई है कि श्रेणी और जेईई रैंक को तब तक गोपनीय रखा जाए जब तक कि पीएसयू द्वारा आवश्यक न हो, और भेदभाव की व्यापकता का आकलन करने के लिए श्रेणी-वार प्लेसमेंट डेटा मांगा जाए।

गुजरात: वॉलीबॉल प्रैक्टिस के दौरान कार्डियक अरेस्ट से छात्र की मौत
मेहसाणा के नागलपुर कॉलेज में वॉलीबॉल का अभ्यास करते समय 20 वर्षीय युवक मनीष राजूभाई प्रजापति गिर गए और दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई। मेहसाणा में प्रकृति सोसायटी के निवासी मनीष ने अभ्यास सत्र के दौरान बेचैनी और सीने में दर्द की शिकायत की। उन्हें मेहसाणा लायंस अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। मनीष वॉलीबॉल में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते थे और उन्होंने अपनी टीम के लिए कई स्वर्ण पदक जीते थे। उनकी अचानक मृत्यु से दिल के दौरे से होने वाली युवा मौतों की संख्या बढ़ गई है।

टीएन कॉलेज के दो छात्र रैगिंग के आरोप में गिरफ्तार
सुलूर पुलिस ने बीई द्वितीय वर्ष के छात्र के साथ रैगिंग करने के आरोप में आरवीएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के 2 छात्रों और उनके दोस्तों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए छात्र मुथुकुमार और गोकुल और उनके दोस्त धनबल हैं। यह घटना तब हुई जब सीनियर्स ने द्वितीय वर्ष के छात्रों को कैसे व्यवहार करना चाहिए, इसकी सलाह दी। नैतिक पुलिसिंग पसंद नहीं करने वाले अखिलेश पर मुथुकुमार, गोकुल और धनबल ने हमला किया था। अखिलेश ने शिकायत दर्ज कराई और पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया।


Previous Post Next Post