मैडिगास पर पैनल का शीघ्र गठन करें: पीएम मोदी ने कैबिनेट सचिव से कहा | भारत समाचार


समुदाय भाजपा का समर्थन कर रहा है तेलंगाना उप-वर्गीकरण आश्वासन के बाद
नई दिल्ली: मैडिगा लोगों के लिए आरक्षण का वादा करने के कुछ दिनों बाद, प्रधान मंत्री Narendra Modi शुक्रवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुख्य रूप से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से संबंधित समुदाय के लिए अनुसूचित जाति आरक्षण में उप-वर्गीकरण के लिए एक समिति के गठन में तेजी लाने को कहा।
एक सरकारी सूत्र ने कहा, “प्रधानमंत्री ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और संबंधित विभागों के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे समिति के गठन में तेजी लाने को कहा।”

तेलंगाना चुनाव: चुनाव आयोग के अधिकारियों ने सीएम के.चंद्रशेखर राव की बस की जांच की

14 नवंबर को चुनावी राज्य तेलंगाना के सिकंदराबाद में एक चुनावी रैली के दौरान, पीएम ने कहा था कि केंद्र जल्द ही अनुसूचित जाति के उप-वर्गीकरण की मडिगा समुदाय की मांग को संबोधित करने के लिए एक समिति बनाएगा। रैली का आयोजन मडिगा आरक्षण पोराटा समिति (एमआरपीएस) द्वारा किया गया था, जो कि मडिगा समुदाय का एक संगठन है, जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अनुसूचित जाति के सबसे बड़े घटकों में से एक है। मोदी ने कहा कि भाजपा पिछले तीन दशकों से मडिगा समुदाय के हर संघर्ष में उसके साथ है।

18 नवंबर को गृह मंत्री अमित शाह सिकंदराबाद में 1000 से अधिक मैडिगा प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। सूत्रों ने कहा कि मंत्री ने उप-वर्गीकरण प्रक्रिया शुरू करने की पीएम की प्रतिबद्धता दोहराई।
बाद में, एमआरपीएस संस्थापक मंदा कृष्णा मडिगा ने विभिन्न मडिगा संगठनों से 30 नवंबर में भाजपा की जीत के लिए काम करने का आह्वान किया। तेलंगाना विधानसभा चुनाव.
विभिन्न मडिगा संगठनों को संबोधित एक पत्र में, कृष्णा मडिगा ने कहा कि कांग्रेस ने एससी आरक्षण के उप-वर्गीकरण की मांग पर उनके साथ अन्याय किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब कांग्रेस केंद्र में सत्ता में थी तो वह एससी वर्गीकरण के लिए एक कानून पारित करने में विफल रही और पिछले 10 वर्षों के दौरान उसने इस मांग को अपना समर्थन नहीं दिया।

“कांग्रेस शासन में हमारे साथ बहुत अन्याय हुआ है। इसने पिछले दस वर्षों में एससी वर्गीकरण के बारे में संसद में एक भी शब्द नहीं बोला है, ”उन्होंने कहा।
मडिगा समुदाय तेलंगाना में कुल अनुसूचित जातियों का कम से कम 50% है, 2011 की जनगणना के अनुसार कुल अनुसूचित जातियाँ राज्य की आबादी का 15% से कुछ अधिक हैं। वर्षों से, मडिगा समुदाय ने कहा है कि एससी श्रेणी के तहत आरक्षण का लाभ माला समुदाय ने छीन लिया है, जबकि मडिगा को छोड़ दिया गया है।
1994 से, समुदाय उप-वर्गीकरण के लिए संघर्ष कर रहा है, पहले मैडिगा डांडोरा आंदोलन के माध्यम से, और बाद में एमआरपीएस के साथ। इन मांगों की समीक्षा के लिए कई आयोग गठित किए गए हैं, जिनमें न्यायमूर्ति पी. Ramachandra Raju 1996 में, और बाद में 2007 में न्यायमूर्ति उषा मेहरा के अधीन, दोनों ने कहा कि उप-वर्गीकरण के लिए तरीके और साधन ढूंढे जा सकते हैं।


Previous Post Next Post