भारत-यूएई संयुक्त सैन्य अभ्यास 'डेजर्ट साइक्लोन' 2 जनवरी को शुरू होगा। विवरण | भारत की ताजा खबर

संयुक्त सैन्य अभ्यास “डेजर्ट साइक्लोन 2024” का उद्घाटन संस्करण 2 जनवरी को शुरू होगा, जो भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच रणनीतिक साझेदारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। भारतीय सेना के अनुसार, 2 जनवरी से 15 जनवरी तक चलने वाला दो सप्ताह का अभ्यास, राजस्थान के शुष्क इलाकों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें अंतरसंचालनीयता बढ़ाने और शहरी संचालन में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने पर प्राथमिक ध्यान दिया जाएगा।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डेजर्ट साइक्लोन’ राजस्थान में आयोजित किया जाएगा।

राजस्थान में विस्तृत थार रेगिस्तान कठोर प्रशिक्षण अभ्यासों के लिए पृष्ठभूमि के रूप में काम करेगा।

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ! यहाँ क्लिक करें

“#भारत और #यूएई के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास #डेजर्टसाइक्लोन का उद्घाटन संस्करण, 02 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक #राजस्थान में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेना के अतिरिक्त जन सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, इस अभ्यास का उद्देश्य शहरी संचालन में सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने और साझा करके अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना है।

मित्र देशों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास से परिचालन के संदर्भ में रचनात्मक जुड़ाव होता है और विभिन्न देशों के सशस्त्र बलों के साथ काम करके युद्ध-लड़ाई के विभिन्न क्षेत्रों में सशस्त्र बलों के कौशल में वृद्धि होती है। इस प्रक्रिया में, वर्तमान सामरिक और तकनीकी प्रथाओं, तकनीकों और रणनीतियों का आदान-प्रदान किया जाता है, जो सैन्य संचालन के निरंतर सुधार और आधुनिकीकरण में योगदान देता है।

इस साल की शुरुआत में, भारतीय नौसेना के दो जहाजों, आईएनएस विशाखापत्तनम और आईएनएस त्रिकंद ने रियर एडमिरल विनीत मैक्कार्टी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट (एफओसीडब्ल्यूएफ) की कमान के तहत अंतरसंचालनीयता और तालमेल बढ़ाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के साथ द्विपक्षीय अभ्यास ‘जायद तलवार’ में भाग लिया। दोनों नौसेनाओं के बीच.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और यूएई ने 1972 में राजनयिक संबंध स्थापित किए और यूएई ने 1972 में दिल्ली में अपना दूतावास खोला, जबकि भारत ने 1973 में अबू धाबी में अपना दूतावास खोला।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय रक्षा बातचीत द्विपक्षीय संबंधों के अन्य पहलुओं के अनुरूप लगातार बढ़ रही है। दोनों देशों के बीच नियमित रूप से उच्च-स्तरीय और कार्यात्मक स्तर पर आदान-प्रदान होते रहे हैं। दोनों देशों की नौसेनाओं के जहाज द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से बंदरगाह पर संपर्क करते हैं।

HT के साथ लाभों की दुनिया को अनलॉक करें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के समाचार अलर्ट और वैयक्तिकृत समाचार फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर! अभी लॉगिन करें! पाना नवीनतम भारत समाचार साथ में ताजा खबर और शीर्ष सुर्खियाँ भारत और दुनिया भर से

Previous Post Next Post