एसएमडी शीर्ष 20 भारतीय 2023, दक्षिण एशियाई फिल्में

डर की राजनीति – साथ ही धर्म और राज्य – कैसे संदेह पैदा कर सकती है, जिससे हिंसा हो सकती है। कई दुनियाओं को उद्घाटित करता है; हाइपरलोकल लेकिन यूनिवर्सल

चित्रण/उदय मोहिते

आपका ब्राउज़र HTML5 ऑडियो का समर्थन नहीं करता

यहां 2023 की मेरी शीर्ष 20 अखिल भारतीय फिल्मों की सूची है। यहां 1-10 फिल्मों से शुरुआत की जा रही है; 11-20 अगले सप्ताह प्रदर्शित होगा। सूची क्रम में नहीं है, क्योंकि इसमें फिक्शन फीचर, वृत्तचित्र, मुख्यधारा और इंडी फिल्में शामिल हैं जिनकी तुलना नहीं की जा सकती। मैं यहां बॉलीवुड को अलग से स्वीकार करता हूं, क्योंकि यह अपने आप में एक वर्ग है – जिसमें शामिल है शाहरुख खान की बॉक्स ऑफिस हिट, जैसे कि सिद्धार्थ आनंद की पठान और एटली की जवान, साथ ही करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी – क्योंकि इंडी फिल्में एक ही खेल के मैदान पर नहीं हैं। यहाँ जाता है:

1.रिमडोगिट्टांगा, रैप्चर, डोमिनिक मेगम संगमा द्वारा, गारो, मेघालय, उत्तर पूर्व: आश्चर्यजनक फिल्म जो लोकार्नो, बुसान और जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में थी; इसने एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड, एपीएसए सांस्कृतिक विविधता पुरस्कार जीता। कैसे पर भय की राजनीति – साथ ही धर्म और राज्य – संदेह पैदा कर सकते हैं, जिससे हिंसा हो सकती है। कई दुनियाओं को उद्घाटित करता है; हाइपरलोकल लेकिन यूनिवर्सल।

2. नानपाकल नेरथु मयक्कम (लाइक एन आफ्टरनून ड्रीम), लिजो जोस पेलिसेरी द्वारा, मलयालम: पेलिसेरी अतियथार्थवाद से निपटती है, क्योंकि शीर्ष मलयालम स्टार ममूटी ने जेम्स नाम के एक व्यक्ति की भूमिका निभाई है, जो बस से यात्रा कर रहा है। जब वह तमिलनाडु में उतरता है, तो वह तमिल बोलने वाला सुंदरम बन जाता है, और परिवार के परिचित मुखिया के रूप में एक घर में प्रवेश करता है। पूर्ण गुगली, लेकिन सुंदर ढंग से किया गया। नेटफ्लिक्स पर.

3. विदुथलाई (लिबरेशन) भाग 1, वेट्री मारन द्वारा, तमिल: पुलिस द्वारा उत्पीड़ित मूलनिवासी लोग किस तरह से लड़ते हैं, यह एक पुलिस कांस्टेबल (सोरी) के दृष्टिकोण से बताया गया है। हाइलाइट एक ट्रेन के मलबे का सात मिनट लंबा शुरुआती शॉट है, क्योंकि पुल से लटक रही ट्रेन का एक डिब्बा ढह गया है। ज़ी 5 पर; भाग 2 2024 में रिलीज़ होगा।

4. जिगरथंडा डबल एक्स, कार्तिक सुब्बाराज द्वारा, तमिल: एक शानदार, दार्शनिक और हिंसक फिल्म – जैसा कि केवल कार्तिक ही कर सकता है – यह पता लगाता है कि क्या कैमरे वाला आदमी बंदूक वाले आदमी से अधिक शक्तिशाली है। कलाकार… अमर हैं, वे कहते हैं। धन्यवाद दा, आज के समय में हमें वास्तव में यह सुनने की ज़रूरत है। क्लिंट ईस्टवुड और सत्यजीत रे को तमिल/पांड्या की श्रद्धांजलि, लीजिए! नेटफ्लिक्स पर.

5. कैथल – द कोर बाय जियो बेबी, मलयालम: मलयाली को कोई नहीं हरा सकता। यह फिल्म ममूटी ने चुनाव लड़ने वाले एक व्यक्ति के बारे में बनाई है (और निर्मित भी की है), जिसकी पत्नी (ज्योतिका) 20 साल बाद इस आधार पर तलाक के लिए अर्जी देती है कि वह समलैंगिक है। शानदार पटकथा, निर्देशन और प्रदर्शन, समलैंगिकता का उत्कृष्ट “सामान्यीकरण”। वाहवाही!

6. आशीष बेंडे, मराठी द्वारा AATMAMPLET: बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में मास्टरली डेब्यू फीचर। एक युवा स्कूली छात्र के बारे में, जो अपने सहपाठी से प्यार करता है, उसे पता चलता है कि वह ‘नीची जाति’ का है और इससे उबरने के लिए वह एक लघु-क्रांति की योजना बनाता है। पटकथा परेश मोकाशी द्वारा; टी-सीरीज़, कलर येलो प्रोडक्शंस और ज़ी स्टूडियो द्वारा समर्थित।

7. STHAL (ए मैच) जयंत सोमलकर द्वारा, मराठी: अरेंज मैरिज पर व्यंग्यपूर्ण व्यंग्य, पहली फिल्म जिसका प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ। यह एक लड़की के दृष्टिकोण से बताया गया है, जिसे संभावित दूल्हे के पास अपना बायो-डेटा बार-बार दोहराना पड़ता है, जो फिर उसे छोड़ देता है। सशक्त शक्ति के साथ हाइपरलोकल फिल्म, महिला निर्माता शेफाली भूषण और टीम को धन्यवाद।

8. आनंद पटवर्धन द्वारा वसुधैव कुटुंबकम, द वर्ल्ड इज फैमिली, डॉक्यूमेंट्री: वरिष्ठ डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता अपने माता-पिता के बारे में एक गर्मजोशी भरी लेकिन उत्साहपूर्ण फिल्म बनाते हैं, जिनके परिवार गांधीवादी और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलनों से जुड़े थे। वह हमें याद दिलाते हैं कि कैसे सांप्रदायिक सद्भाव, जो लगातार खतरे में है, भारत के भविष्य की कुंजी है। टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रीमियर हुआ।

9. सर्वनिक कौर द्वारा अगेंस्ट द टाइड, डॉक्यूमेंट्री, कोली, मराठी, हिंदी में: शानदार फिल्म जो सनडांस में थी और जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवलयह जलवायु परिवर्तन के बारे में एक फिल्म है जिसे समुद्र में जीवन के प्रति विपरीत महत्वाकांक्षाओं और दृष्टिकोण वाले दो मछुआरे दोस्तों के माध्यम से बताया गया है। महिला निर्देशक, महिला निर्माता कोवल भाटिया और सर्वनिक कौर।

10. चलचित्रा एखोन, कैलिडोस्कोप नाउ, अंजन दत्त द्वारा, बंगाली: कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिखाया गया, यह मृणाल सेन को एक शानदार, गहराई से महसूस की गई, आंशिक रूप से आत्मकथात्मक काल्पनिक श्रद्धांजलि है, जिनकी जन्म शताब्दी 2023-2024 में है। यह मृणाल सेन की फिल्म चलचित्र की शूटिंग के उनके अनुभव के बारे में है, जिसमें उन्होंने 26 साल के अंजन दत्त को कास्ट किया था और इसका उन पर क्या प्रभाव पड़ा, जिससे वे आजीवन रिश्ते में बने रहे।

फ़िल्में 11-20 अगले सप्ताह प्रदर्शित होंगी। यह कोई बाइबिल आधारित, निर्विवाद सूची नहीं है; बल्कि वर्ष की कई अच्छी भारतीय फिल्मों पर बातचीत को आमंत्रित करता है, जिनमें कई भारतीय भाषाओं में फीचर, वृत्तचित्र, एनीमेशन और लघु फिल्में शामिल हैं।

मीनाक्षी शेडे बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारत और दक्षिण एशिया की प्रतिनिधि, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आलोचक, दुनिया भर के महोत्सवों की क्यूरेटर और पत्रकार हैं।
उनसे meenashi.shedde@mid-day.com पर संपर्क करें

Previous Post Next Post