नई अधिसूचना की घोषणा के साथ, जनगणना कम से कम अक्टूबर 2024 तक विलंबित हो जाएगी

भारत 1881 से हर 10 साल में जनगणना आयोजित करता है। इस दशक की जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल, 2020 को शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा।  फ़ाइल

भारत 1881 से हर 10 साल में जनगणना आयोजित करता है। इस दशक की जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल, 2020 को शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। फ़ाइल | फोटो साभार: द हिंदू

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि जिलों, तहसीलों, कस्बों और नगर निकायों की प्रशासनिक सीमाओं को फ्रीज करने की समय सीमा 30 जून, 2024 तक बढ़ा दी गई है। हिन्दू. इसका मतलब यह है कि प्रारंभ में, दशकीय जनगणना अभ्यास 2020 में शुरू होने वाला हैअब कम से कम अक्टूबर 2024 तक स्थगित कर दिया जाएगा क्योंकि सीमा निर्धारित होने के बाद गणनाकारों की पहचान करने और उन्हें प्रशिक्षित करने में आमतौर पर लगभग तीन महीने लगते हैं।

यह भी कार्यान्वयन में देरी करता है की महिला विधायकों के लिए 33% सीटें आरक्षित करने का कानून संसद और राज्य विधानसभाओं में, क्योंकि यह भी जनगणना के पूरा होने पर निर्भर है।

संपादकीय | लोग गिनाते हैं: जनगणना और राजनीति की छाया पर

भारत के अतिरिक्त रजिस्ट्रार जनरल (आरजीआई) ने 30 दिसंबर को राज्यों को सूचित किया कि सक्षम प्राधिकारी ने प्रशासनिक सीमाओं को फ्रीज करने की तारीख को 30 जून, 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया है, जिससे 2024 के आम चुनाव से पहले जनगणना अभ्यास को खारिज कर दिया गया है। जो अगले साल अप्रैल और मई में आयोजित होने की उम्मीद है। यह समय सीमा का नौवां ऐसा विस्तार है।

महिला आरक्षण में देरी हुई

128वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 2023 के अनुसार, जिसे नारी शक्ति वंदन अधिनियम के रूप में भी जाना जाता है, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए सीटों का एक तिहाई आरक्षण प्रासंगिक के आधार पर परिसीमन की कवायद के बाद लागू होगा। अधिनियम शुरू होने के बाद दर्ज की गई पहली जनगणना के आंकड़े। अधिनियम को 29 सितंबर को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई।

20 सितंबर को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा को बताया कि जनगणना और सीटों का परिसीमन आम चुनाव के बाद किया जाएगा, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह कब होगा।

कोविड के कारण शुरुआती देरी हुई

भारत 1881 से हर 10 साल में जनगणना आयोजित करता है। इस दशक की जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल, 2020 को शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। ताजा आंकड़ों के अभाव में, सरकारी एजेंसियां ​​अभी भी 2011 की जनगणना से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर नीतियां बना रही हैं और सब्सिडी आवंटित कर रही हैं।

शुरुआत में अभ्यास के स्थगन के लिए महामारी को जिम्मेदार ठहराने के बाद, आरजीआई द्वारा शनिवार को जारी अधिसूचना सहित पिछली तीन अधिसूचनाओं में लगातार देरी का कोई कारण नहीं बताया गया है।

राय | एक नए सौदे के लिए जनगणना

पहले चरण, मकान सूचीकरण और आवास अनुसूची के लिए 31 प्रश्नों को 9 जनवरी, 2020 को अधिसूचित किया गया था। दूसरे चरण, जनसंख्या गणना के लिए भी 28 प्रश्नों को अंतिम रूप दिया गया है, लेकिन अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है।

हाल की जन्म, मृत्यु रिपोर्ट जारी नहीं की गई

जनगणना के अलावा, आरजीआई और भारत के जनगणना आयुक्त कार्यालय ने भी वर्ष 2021, 2022 और 2023 के लिए जन्म, मृत्यु और मृत्यु के कारणों के पंजीकरण पर दो प्रमुख रिपोर्ट जारी नहीं की हैं।

‘पर रिपोर्टनागरिक पंजीकरण प्रणाली पर आधारित भारत के महत्वपूर्ण आँकड़े‘2020 के लिए केवल मई 2022 में जारी किया गया था। रिपोर्ट की प्रस्तावना में कहा गया है कि नागरिक पंजीकरण जन्म, मृत्यु और मृत जन्म जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं की घटना और विशेषताओं की एक सतत, स्थायी, अनिवार्य रिकॉर्डिंग है। रिपोर्ट में कहा गया है, “ये महत्वपूर्ण आँकड़े प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, शिक्षा आदि से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की योजना, निगरानी और मूल्यांकन के लिए अमूल्य हैं।”

इसी प्रकार, वार्षिक ‘मृत्यु के कारण के चिकित्सा प्रमाणन पर रिपोर्ट‘ आखिरी बार वर्ष 2020 के लिए जारी किया गया था। यह रिपोर्ट मृतकों की उम्र और लिंग के आधार पर मौतों के कारणों पर आंकड़े पेश करती है। 2020 के दौरान, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की सिफारिश पर, COVID-19 के कारण होने वाली मौतों के लिए नए कोड पेश किए गए।

Previous Post Next Post