पेरिस 2024 की दौड़ में घरेलू शटलरों को मुश्किल ड्रा का सामना करना पड़ा

featured image

एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन सहित शीर्ष भारतीय शटलरों को अगले महीने होने वाले इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में मुश्किल ड्रॉ दिया गया है क्योंकि वे पेरिस ओलंपिक योग्यता दांव पर होने के कारण घरेलू लाभ का फायदा उठाने के लिए तैयार हैं।

पेरिस की दौड़ अपने अंतिम चरण में पहुंचने के साथ, भारतीय शटलर 16 से 21 जनवरी तक इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित होने वाले योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन में मूल्यवान अंक अर्जित करने की कोशिश करेंगे।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

जहां एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी और कांस्य पदक विजेता प्रणय विश्व रैंकिंग में अपनी स्थिति को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखेंगे, वहीं किदांबी श्रीकांत, सेन और प्रियांशु राजावत जैसे खिलाड़ी खेलों में दूसरे भारतीय स्थान के लिए प्रयास करेंगे।

ओलंपिक क्वालीफिकेशन नियमों के अनुसार, दो भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी खेलों में तभी भाग ले सकते हैं, जब 30 अप्रैल को क्वालीफिकेशन प्रक्रिया के अंत में दोनों को शीर्ष -16 में स्थान दिया गया हो।

यह 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सेन और राजावत के बीच एक अखिल भारतीय उद्घाटन मैच होगा, जबकि आठवीं वरीयता प्राप्त प्रणय चीनी ताइपे के चाउ टीएन चेन के खिलाफ खुला होगा।

यदि वह पहले दौर की बाधा पार कर लेते हैं तो उनका सामना सेन और राजावत के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

पूर्व चैंपियन श्रीकांत, जो वर्तमान में पेरिस रैंकिंग की दौड़ में 24वें स्थान पर हैं, शुरुआती दौर में हांगकांग के ली चेउक यियू से भिड़ेंगे और दूसरे दौर में उनका मुकाबला मौजूदा चैंपियन थाईलैंड के कुनलावुत विदित्सर्न से हो सकता है।

पुरुष युगल में, पूर्व चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त सात्विक और चिराग शुरुआती दौर में विश्व नंबर 25 ताइपे के फैंग-जेन ली और फैंग-चिह ली के खिलाफ अपनी चुनौती की शुरुआत करेंगे और प्रतियोगिता में और आगे जाने की उम्मीद है।

ट्रीसा जॉली-गायत्री गोपीचंद और अश्विनी पोनप्पा-तनिषा क्रैस्टो की महिला युगल जोड़ी भी ओलंपिक स्थान के लिए कड़ी टक्कर में फंसी हुई है।

ऑल इंग्लैंड सेमीफाइनलिस्ट ट्रीसा और गायत्री को जापान की चौथी वरीयता प्राप्त नामी मत्सुयामा और चिहारू शिदा से कड़ी चुनौती मिलेगी, जबकि अश्विनी और क्रैस्टो, जिन्होंने 2023 को शानदार अंत तक लगातार तीन फाइनल में जगह बनाई, विश्व नंबर 10 का सामना करेंगे। पहले दौर में राविंडा प्राजोंगजई और जोंगकोलफान कितिथाराकुल का थाई संयोजन।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगी क्योंकि वह बाएं घुटने की चोट से उबर रही हैं जो उन्हें अक्टूबर में फ्रेंच ओपन के दौरान लगी थी। वह फरवरी तक बाहर रह सकती हैं।

बीएआई महासचिव संजय मिश्रा ने एक विज्ञप्ति में कहा, “हमारे सभी ओलंपिक आशावानों के पास घरेलू परिस्थितियों का उपयोग करके मूल्यवान अंक अर्जित करने और यहां तक ​​​​कि खिताब जीतने का अच्छा मौका होगा।”

“यह प्रशंसकों के लिए कुछ लुभावने एक्शन देखने का भी एक शानदार अवसर होगा क्योंकि अधिक शीर्ष रैंक वाले खिलाड़ी भाग लेंगे।”

अन्य हाई प्रोफाइल पहले दौर के मुकाबलों में, मौजूदा महिला एकल चैंपियन दक्षिण कोरिया की एन से यंग का मुकाबला तीन बार की चैंपियन थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन से होगा, जबकि स्पेन की कैरोलिना मारिन का सामना पूर्व विश्व चैंपियन जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा।

पुरुष एकल में, पूर्व विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू का मुकाबला तीसरी वरीयता प्राप्त और मौजूदा ऑल इंग्लैंड चैंपियन चीन के ली शी फेंग से होगा, जबकि शीर्ष वरीयता प्राप्त विक्टर एक्सेलसन अपने अभियान की शुरुआत चीनी ताइपे के वांग त्ज़ु वेई के खिलाफ करेंगे।

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) द्वारा आयोजित, इस आयोजन को पिछले साल सुपर 500 से सुपर 750 श्रेणी में अपग्रेड किया गया था।

इसका मतलब यह भी है कि वर्तमान विश्व रैंकिंग के लगभग सभी शीर्ष -10 खिलाड़ी केडी जाधव इंडोर हॉल में एक्शन में होंगे और बैडमिंटन प्रेमी सभी छह दिनों में उन्हें मुफ्त में एक्शन में देखने का आनंद ले सकते हैं क्योंकि बीएआई ने प्रवेश जारी रखने का फैसला किया है। मुक्त।

Previous Post Next Post