केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2024 कैलेंडर लॉन्च किया: 'क्यूआर कोड को स्कैन करें...' | भारत की ताजा खबर

केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से शनिवार को “हमारा संकल्प विकसित भारत” थीम पर “भारत सरकार कैलेंडर 2024” लॉन्च किया गया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर शनिवार को ‘भारत सरकार कैलेंडर 2024’ लॉन्च कर रहे हैं।(X/@ianuragthakur)

प्रत्येक माह के लिए अलग-अलग थीम के साथ डिज़ाइन किया गया, कैलेंडर एक क्यूआर कोड सुविधा को एकीकृत करता है, जो उपयोगकर्ताओं को इन उपलब्धियों के विवरण में गहराई से जाने में सक्षम बनाता है।

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ! यहाँ क्लिक करें

“कैलेंडर 2024 लोगों के अनुकूल नीतियों के डिजाइन और दूरदर्शी नेतृत्व के तहत योजनाओं और पहलों के कार्यान्वयन के माध्यम से भारत के लोगों के जीवन में लाए गए सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक परिवर्तन को दर्शाता है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी“रिलीज़ ने आगे प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान, ठाकुर ने सरकार की कई उपलब्धियों को याद किया और कैलेंडर में चित्रित चित्रों के माध्यम से इन मील के पत्थर को दर्शाया।

एक्स पर कार्यक्रम के स्नैपशॉट साझा करते हुए, मंत्री ने लिखा, “‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’: उपरोक्त आदर्श वाक्य के साथ 2024 के लिए भारत सरकार का कैलेंडर लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। जैसे ही हम नए साल में प्रवेश कर रहे हैं, यह हमारे संकल्प को मजबूत करने का समय है।” इस उद्देश्य को प्राप्त करें। हर महीने के लिए अलग-अलग थीम और अधिक विवरण प्रदान करने वाले एक क्यूआर कोड के साथ, कैलेंडर विभिन्न क्षेत्रों में हमारी उपलब्धियों को दर्शाता है, चाहे वह रेलवे हो, बुनियादी ढांचा हो, स्टार्ट-अप हो और सबसे ऊपर, भ्रष्टाचार मुक्त हो। सरकार लोगों की जरूरतों के प्रति उत्तरदायी है।”

कैलेंडर क्या दर्शाता है?

मंत्रालय के अनुसार, कैलेंडर में दर्शाया गया हर महीना “सरकार द्वारा पिछले नौ वर्षों में की गई अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के कारण महिलाओं, युवाओं, मध्यम वर्ग, किसानों और समाज के सभी वर्गों के बीच देखी गई खुशी” को दर्शाता है।

जनवरी: “संभावनाओं को उजागर करना, भारत को आत्मनिर्भर बनाना” थीम इस महीने को ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ जैसी पहलों के माध्यम से हासिल की गई जबरदस्त सफलता की याद दिलाती है।

फ़रवरी: “राष्ट्रीय विकास के लिए युवा शक्ति” थीम राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी को अपनाने पर महीने के फोकस को दर्शाती है।

मार्च: थीम “वंचितों को प्राथमिकता” सरकारी कार्यों और नीतियों में समावेशिता और निष्पक्षता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, हाशिए पर रहने वाले समुदायों का समर्थन करने के महत्व पर जोर देती है।

अप्रैल: यह महीना सभी क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने के महत्व को रेखांकित करता है, एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जहां उनका नेतृत्व और योगदान निर्णय लेने और सतत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मई: मे कृषि प्रगति, टिकाऊ प्रथाओं और देश की खाद्य सुरक्षा में योगदान देने वालों की भलाई के प्रति सरकार के समर्पण पर प्रकाश डालता है।

जून: ‘रोजगार और स्व-रोजगार के अवसरों में वृद्धि’ पर केंद्रित विषय के साथ, यह महीना आर्थिक सशक्तिकरण के लिए नौकरियां पैदा करने और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह करता है।

जुलाई: “ईज ऑफ लिविंग” मध्यम वर्ग के समर्थन पर सरकार के जोर को दर्शाता है, जो विकास और नवाचार को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका को उजागर करता है।

अगस्त: यह महीना डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और वोकल फॉर लोकल जैसी महत्वपूर्ण पहलों को प्रदर्शित करता है, जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में भारत की यात्रा को दर्शाता है।

सितम्बर: यह महीना पिछले दशक में हुई उल्लेखनीय प्रगति का प्रतीक है, जो देश की उन्नति के लिए एक लचीली नींव तैयार करता है।

अक्टूबर: स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और सामर्थ्य पर जोर देते हुए, अक्टूबर आयुष्मान कार्ड, जन औषधि केंद्र और नई स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना जैसी पहलों के माध्यम से की गई प्रगति का जश्न मनाता है।

नवंबर: इस महीने की थीम मूल्यों और संस्कृति को संजोने, समग्र और सतत विकास को बढ़ावा देने के इर्द-गिर्द घूमती है।

दिसंबर: ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के आदर्श वाक्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए, दिसंबर मिशन लाइफ जैसी पहल पर प्रकाश डालता है, जो एक वैश्विक मित्र के रूप में भारत की भूमिका को प्रदर्शित करता है और एकजुट और टिकाऊ भविष्य की वकालत करता है।

HT के साथ लाभों की दुनिया को अनलॉक करें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के समाचार अलर्ट और वैयक्तिकृत समाचार फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर! अभी लॉगिन करें! पाना नवीनतम भारत समाचार साथ में ताजा खबर और शीर्ष सुर्खियाँ भारत और दुनिया भर से

Previous Post Next Post