एनआईए ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मानव तस्करी में 4 और आरोपियों को गिरफ्तार किया है

featured image

गुवाहाटी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 29 दिसंबर को भारत-बांग्लादेश सीमा पर मानव तस्करी में शामिल होने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया।

त्रिपुरा से गिरफ्तार किए गए आरोपी को अगरतला की अदालत से आदेश प्राप्त करने के बाद गुवाहाटी लाया जाएगा। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि फिर उन्हें गुवाहाटी में एनआईए विशेष अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

ये गिरफ्तारियां अक्टूबर में गुवाहाटी में एनआईए द्वारा दर्ज मानव तस्करी के एक मामले के सिलसिले में की गईं। प्रवक्ता ने कहा कि 8 नवंबर को राष्ट्रव्यापी कार्रवाई के बाद यह दूसरा ऐसा ऑपरेशन था, जिसमें मानव तस्करी सिंडिकेट के 29 प्रमुख गुर्गों को पकड़ा गया।

“गिरफ्तार किए गए आरोपी भारत-बांग्लादेश सीमा के करीब स्थित थे और मामले में पहले गिरफ्तार किए गए 29 लोगों से जुड़े हुए हैं। वे त्रिपुरा के कई जिलों में सक्रिय सुसंगठित सिंडिकेट से जुड़े रैकेटियर्स के इशारे पर मानव तस्करी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे, ”एनआईए ने एक बयान में कहा।

इसमें आगे कहा गया है, “जांच से पता चला है कि ये चारों भारत में बांग्लादेशी मूल के व्यक्तियों की अवैध घुसपैठ की सुविधा के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पार से सक्रिय तस्करों के साथ समन्वय कर रहे थे।”

एनआईए ने कहा कि विदेशी मूल के व्यक्तियों को भारत के विभिन्न हिस्सों में बसाने के लिए अवैध रूप से तस्करी किए जाने की जानकारी मिलने के बाद 6 अक्टूबर को मामला दर्ज किया गया था।

एनआईए ने कहा कि आरोपियों के पास सीमा पार से भारत में तस्करी करके लाए गए व्यक्तियों के लिए जाली भारतीय पहचान दस्तावेज भी पाए गए।

यह एक प्रीमियम लेख है जो विशेष रूप से हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। हर महीने 250+ ऐसे प्रीमियम लेख पढ़ने के लिए

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

यह आपका आखिरी मुफ़्त लेख है.

Previous Post Next Post