टेस्ला भारत में प्रवेश के करीब, स्थानीय संयंत्र की घोषणा जल्द

टेस्ला कथित तौर पर निकट भविष्य में गुजरात में एक संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है, जिससे निर्माता को भारतीय बाजार में पैर जमाने में मदद मिलेगी।

अमेरिकी ईवी निर्माता टेस्ला गुजरात में एक संभावित विनिर्माण संयंत्र के बारे में रोमांचक चर्चा के साथ, भारतीय तटों के करीब पहुंच रही है, जिसकी घोषणा जनवरी 2024 में आगामी वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के दौरान की जाएगी। सीईओ एलोन मस्क के भी उपस्थित होने की उम्मीद है, विद्युतीकरण भारत के एक बड़े पदार्पण के साथ माहौल।

गुजरात राज्य एक समृद्ध निर्यात बुनियादी ढांचे और व्यापार-समर्थक नीतियों का दावा करता है, जो टेस्ला की वैश्विक महत्वाकांक्षाओं के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। अफवाहों का बाजार 2 बिलियन डॉलर के भारी निवेश की फुसफुसाहट है, लेकिन रास्ते में एक बाधा खड़ी है: भारत के उच्च आयात शुल्क। वर्तमान में, टेस्ला इन अत्यधिक टैरिफ के कारण भारत में सीधे कार आयात से दूर है।

इस ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर चलने के लिए, कंपनी ने एक आसान रास्ता प्रस्तावित किया है – भारत में अपने शुरुआती दो वर्षों के लिए 15% का रियायती आयात शुल्क। लेकिन भारत सरकार, स्थानीय ऑटो पार्ट्स उद्योग को पुनर्जीवित करने की टेस्ला की क्षमता को स्वीकार करते हुए (15 बिलियन डॉलर का बढ़ावा सोचती है), अनुरोधित शुल्क रियायत देने में झिझक रही है। बातचीत जोरों पर है, सरकार कथित तौर पर रियायती दर पर कम आयात मात्रा का प्रस्ताव कर रही है।

रिपोर्टों से पता चलता है कि गुजरात के अधिकारी सहायक नीतियों और टेस्ला का स्वागत करने की उत्सुकता के साथ इस साझेदारी को लेकर आश्वस्त हैं। बदले में, ईवी दिग्गज ने उत्पादन को धीरे-धीरे स्थानीयकृत करने की इच्छा व्यक्त करके भारतीय बाजार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है, जो पहले दो वर्षों में 20% से शुरू होती है और चौथे वर्ष तक लगातार 40% तक बढ़ जाती है।

यदि सरकार और टेस्ला एक पारस्परिक रूप से सहमत शुल्क संरचना पर पहुंच सकते हैं, तो यह मॉडल 3, मॉडल वाई जैसे लोकप्रिय टेस्ला मॉडल और यहां तक ​​कि प्रतिस्पर्धी कीमतों पर भारतीय सड़कों पर उतरने के लिए एक बिल्कुल नए मॉडल के लिए हरी बत्ती हो सकती है। नेक्सॉन ईवी के समान कीमत पर एक एंट्री-लेवल टेस्ला की कल्पना करें – प्रत्येक ईवी उत्साही के लिए एक आकर्षक संभावना।

जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन भारतीय कार बाजार में टेस्ला के भविष्य के लिए निर्णायक क्षण हो सकता है। क्या अमेरिकी ऑटोमेकर का भारत अध्याय आखिरकार शुरू होगा, जो देश के ईवी परिदृश्य को विद्युतीकृत करेगा? या फिर चल रहा ड्यूटी ड्रामा प्रगति पर ब्रेक लगाएगा? मामले पर और अधिक अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें!

Previous Post Next Post