हाफ़िज़ सईद प्रत्यर्पण: पाकिस्तान का कहना है कि भारत के साथ 'कोई द्विपक्षीय निर्वासन संधि' मौजूद नहीं है

featured image

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज ज़हरा ने जानकारी दी है कि उन्हें लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) प्रमुख और कथित 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड के प्रत्यर्पण के लिए भारत का अनुरोध प्राप्त हुआ है। हाफ़िज़ सईद. ज़हरा ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी की प्रत्यर्पण प्रक्रिया के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि मौजूद नहीं है।

गवाही में, मुमताज ज़हरा बलोच कहा, “पाकिस्तान को भारतीय अधिकारियों से एक अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसमें तथाकथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग की गई है।”

उन्होंने कहा, “यह ध्यान रखना उचित है कि पाकिस्तान और भारत के बीच कोई द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि मौजूद नहीं है।”

यह तब हुआ है जब पाकिस्तान 8 फरवरी को आम चुनाव में जाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें, पाकिस्तान सेंटर मुस्लिम लीग हाफिज सईद की राजनीतिक इकाई (पीएमएमएल) ने प्रत्येक राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवार खड़े किए हैं।

शुक्रवार को विदेश मंत्रालय (MEA) के आधिकारिक प्रवक्ता… अरिंदम बागची कहा कि भारत ने एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए हाफिज सईद को भारत में प्रत्यर्पित करने के लिए पाकिस्तान सरकार से अनुरोध किया है।

साप्ताहिक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए बागची ने कहा, “संबंधित व्यक्ति (हाफिज सईद) भारत में कई मामलों में वांछित है। वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है। इस संबंध में, हमने प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ एक अनुरोध भेजा है।” पाकिस्तान सरकार ने एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए उसे भारत प्रत्यर्पित किया।

उन्होंने कहा, “हम उन गतिविधियों के मुद्दे को उजागर कर रहे हैं जिनके लिए वह वांछित था। यह एक हालिया अनुरोध है।”

उल्लेखनीय रूप से, हाफ़िज़ सईद आतंकी संगठन का संस्थापक है लश्कर-ए-तैयबा (होने देना)। वह मुंबई में 26/11 के घातक हमलों का मास्टरमाइंड था और भारत में कई मामलों में वांछित था।

मुहम्मद हाफ़िज़ सईद, जो अन्य आरोपों के लिए 17 जुलाई, 2019 से जेल में है, को अप्रैल 2022 में लाहौर की एक विशेष आतंकवाद विरोधी अदालत ने सजा सुनाई थी। पाकिस्तान“आतंकवाद के वित्तपोषण” के लिए 33 साल की जेल की सज़ा।

2000 के दशक में संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी घोषित किए जाने के बावजूद, हाफ़िज़ सईद पर लगभग दो दशकों तक न तो आरोप लगाया गया और न ही उसका प्रत्यर्पण किया गया। सईद को दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था।

हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद भी नेशनल असेंबली के निर्वाचन क्षेत्र NA-127, लाहौर से चुनाव लड़ने जा रहा है। भोर की सूचना दी। पीएमएमएल के केंद्रीय अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो के खिलाफ एनए-130 से चुनाव लड़ रहे हैं नवाज शरीफ.

फ़ायदों की दुनिया खोलें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के स्टॉक ट्रैकिंग, ब्रेकिंग न्यूज़ और व्यक्तिगत न्यूज़फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर! अभी लॉगिन करें!

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, बाज़ार समाचार, आज की ताजा खबर घटनाएँ और ताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करें मिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए।

अधिक
कम

प्रकाशित: 30 दिसंबर 2023, 02:35 अपराह्न IST

Previous Post Next Post