भारत आत्मनिर्भरता के लिए रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहा है, राजनाथ सिंह कहते हैं

featured image

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 31 दिसंबर को कहा कि सरकार देश को रणनीतिक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए घरेलू रक्षा औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र का एक मजबूत आधार विकसित कर रही है।

तेजपुर में तेजपुर विश्वविद्यालय के 21वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार भारत को एक रणनीतिक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए घरेलू रक्षा औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र का एक मजबूत आधार विकसित कर रही है।”

रक्षा मंत्रालय द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों पर प्रकाश डालते हुए, श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि पहली बार, हथियारों का आयात कम हो गया जबकि निर्यात बढ़ गया।

”हमने पांच सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियां जारी कीं, जिसके तहत 509 रक्षा उपकरणों की पहचान की गई है जिनका निर्माण अब स्वदेशी रूप से किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, हमने रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की चार सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची भी जारी की है, जिसमें 4,666 वस्तुओं की पहचान की गई है और इनका निर्माण अब हमारे देश में किया जाएगा।”

घरेलू रक्षा विनिर्माण के बारे में बात करते हुए श्री सिंह ने कहा कि उत्पादन पहली बार ₹1,00,000 करोड़ के रिकॉर्ड आंकड़े को पार कर गया है।

उन्होंने कहा, “भारत के रक्षा निर्यात का कुल मूल्य, जो 2016-17 में ₹1,521 करोड़ था, 2022-23 में लगभग 10 गुना बढ़कर ₹15,920 करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।”

यह एक प्रीमियम लेख है जो विशेष रूप से हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। हर महीने 250+ ऐसे प्रीमियम लेख पढ़ने के लिए

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

यह आपका आखिरी मुफ़्त लेख है.

Previous Post Next Post