आज अयोध्या में पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के बारे में सब कुछ

featured image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अयोध्या में थे शनिवार को कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री ने संशोधित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। मालदा टाउन-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस को वस्तुतः हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में सीट बर्थ और खिड़कियों का एक दृश्य। (फोटो: इंडिया टुडे)

अमृत ​​भारत ट्रेन गैर-वातानुकूलित डिब्बों वाली एक एलएचबी पुश-पुल ट्रेन है। बेहतर त्वरण के लिए इसके दोनों सिरों पर लोको हैं। यह यात्रियों के लिए आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल होल्डर के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है।

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • पुश-पुल तकनीक – प्रत्येक छोर पर 6,000 एचपी के WAP5 लोकोमोटिव से सुसज्जित, ट्रेन पुश-पुल तकनीक का उपयोग करती है जो तेजी से त्वरण और मंदी की अनुमति देती है, जिससे समग्र यात्रा का समय कम हो जाता है।
  • कोच रचना – ट्रेन में 22 कोच हैं, जिसमें अनारक्षित यात्रियों के लिए आठ सामान्य द्वितीय श्रेणी कोच, 12 द्वितीय श्रेणी 3-स्तरीय स्लीपर कोच और दो गार्ड डिब्बे शामिल हैं।
  • अमृत ​​भारत एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में मोबाइल फोन होल्डर और बोतल होल्डर। (फोटो: इंडिया टुडे)
  • आराम और सुविधाएं – यात्री बेहतर गद्देदार सामान रैक, एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीटें और बर्थ और उपयुक्त धारकों के साथ मोबाइल चार्जर का आनंद ले सकते हैं। ट्रेन में सुरक्षा और सुविधा के लिए शून्य-डिस्चार्ज एफआरपी मॉड्यूलर शौचालय, एयरोसोल-आधारित अग्नि शमन प्रणाली और रेडियम रोशनी फर्श स्ट्रिप्स भी हैं।
  • अमृत ​​भारत एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में मोबाइल फोन चार्जिंग सॉकेट। (फोटो: इंडिया टुडे)
  • रफ़्तार – 130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्वीकार्य गति के साथ, अमृत भारत एक्सप्रेस बिहार में अयोध्या और दरभंगा के बीच और पश्चिम बंगाल के मालदा से बेंगलुरु तक तेज यात्रा का वादा करती है।
  • डिजाइन और बैठने की व्यवस्था – ट्रेन में नारंगी और भूरे रंग की योजना के साथ एक आकर्षक डिजाइन है। यह यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए बैठने की बेहतर व्यवस्था प्रदान करता है।

द्वारा प्रकाशित:

प्रतीक चक्रवर्ती

पर प्रकाशित:

30 दिसंबर 2023

Previous Post Next Post