ठंड के मौसम का अपडेट: 1 जनवरी को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में घने कोहरे, ठंड को लेकर रेड अलर्ट

featured image

दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में नए साल 2024 पर घने कोहरे और ठंड की स्थिति होने की संभावना है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 1 जनवरी के लिए इन स्थानों पर रेड अलर्ट जारी किया है।

पंजाब के अमृतसर, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, पठानकोट, पटियाला, रूपनगर और तरनतारन जिलों में घने कोहरे के साथ ‘कोल्ड डे’ की स्थिति होने की संभावना है।

इसके अलावा, 1 जनवरी के लिए राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम एजेंसी ने घने कोहरे और ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति के पूर्वानुमान पर अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने कहा, “31 दिसंबर 2023 की रात से 2 जनवरी 2024 की सुबह तक उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और उसके बाद अगले 2-3 दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति (दृश्यता <50 मीटर) रहने की संभावना है।" कहा।

हाड़ कंपा देने वाली सर्दियों से कोई राहत नहीं मिलने के कारण, नए साल की शुरुआत के साथ ही इन राज्यों में तापमान में और गिरावट आएगी। इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में पारा और गिर जाएगा, जिससे तापमान में गिरावट आएगी। 9 और 6 डिग्री सेल्सियस.

आईएमडी के अनुसार, ‘बहुत घना कोहरा’ तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर के बीच ‘घना’, 201 और 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 और 1,000 मीटर के बीच ‘उथला’ होता है।

कोहरे की चादर और कम दृश्यता ने प्रभावित क्षेत्रों में यात्रियों और निवासियों के लिए बड़ी चिंता पैदा कर दी है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, कई क्षेत्रों में स्थिति गंभीर है, अंबाला में दृश्यता मात्र 25 मीटर, बीकानेर, पटियाला और चंडीगढ़ में 50 मीटर है। इस बीच, पंजाब के अमृतसर और हरियाणा के हिसार में 200 मीटर जबकि यूपी के झांसी में 50 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई।

इस बीच, आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड में 31 दिसंबर (रविवार) से 4 जनवरी (गुरुवार) तक सुबह/सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति (दृश्यता 50-200 मीटर) देखी जा सकती है।

अगले दो महीनों के दौरान मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हो सकता है।

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के कारण 1-3 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

द्वारा प्रकाशित:

सृष्टि झा

पर प्रकाशित:

31 दिसंबर 2023

Previous Post Next Post