पंजाब ने लाल किले के कार्यक्रम में झांकी प्रदर्शित करने के केंद्र के प्रस्ताव को क्यों ठुकरा दिया?

भगवंत मान ने केंद्र पर पंजाब के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया है

चंडीगढ़:

इस बात पर जोर देते हुए कि पंजाब की झांकी को “अस्वीकृत श्रेणी” में प्रदर्शित नहीं किया जाएगा, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि राज्य की झांकी जिसे गणतंत्र दिवस परेड के लिए नहीं चुना गया था, उसे लाल किले में भारत पर्व पर भी प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की झांकी को जगह नहीं मिलने पर राजनीतिक विवाद के बीच, रक्षा मंत्रालय ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर 23 से 31 जनवरी तक भारत पर्व के दौरान इसे प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया था।

आज यहां जारी एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरु, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, माई भागो, गदरी बाबे और अन्य महान शहीदों को रखा नहीं जा सकता। अस्वीकृत श्रेणी में। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस परेड में इन नायकों की झांकी को शामिल न करके उनके योगदान और बलिदान को कम करने की कोशिश कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता क्योंकि यह इन महानों का घोर अपमान है। देशभक्त और राष्ट्रीय नेता, “मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा।

बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य अपनी झांकी नहीं भेजेगा क्योंकि देश के शहीदों को भाजपा की एनओसी की जरूरत नहीं है।

इसमें कहा गया, ”भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार को अपने नायकों को प्रदर्शित करने के लिए केंद्र सरकार के समर्थन की जरूरत नहीं है, बल्कि वह उन्हें श्रद्धांजलि देने में सक्षम है।”

यह टिप्पणी झांकी विवाद में श्री मान की नवीनतम हड़ताल है। इससे पहले उन्होंने केंद्र पर पंजाब के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया था और कहा था कि ‘अगर उनका वश चले तो वे राष्ट्रगान से ‘पंजाब’ शब्द हटा दें.’

जवाब में, पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ ने श्री मान पर मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था। उन्होंने दावा किया था कि पंजाब की झांकी को उसकी ‘कच्ची’ बनावट के कारण शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी सरकार झांकी पर पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल और श्री मान की तस्वीरें चाहती थी। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के अनुसार इसकी अनुमति नहीं है और यह झांकी को अस्वीकार करने के कारणों में से एक है।

इस पर मुख्यमंत्री ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने कहा कि अगर राज्य भाजपा अध्यक्ष अपना आरोप साबित कर दें तो वह राजनीति छोड़ देंगे।

उन्होंने कहा, “जाखड़ को सबूत देना चाहिए कि अरविंद केजरीवाल या भगवंत मान की तस्वीरें झांकी पर लगानी थीं। क्या वे सोचते हैं कि हम पागल हैं? अगर जाखड़ इसे साबित कर सकते हैं, तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा।” तो फिर पंजाब में प्रवेश नहीं करना चाहिए”

श्री मान ने कहा, “क्या (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी अब चुनेंगे कि कौन सी झांकी दिखानी है और कौन सी नहीं।”

इस बीच, रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा कि झांकियों के चयन के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित प्रणाली है। विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों से प्राप्त झांकी प्रस्तावों का मूल्यांकन झांकी के चयन के लिए विशेषज्ञ समिति की बैठकों की एक श्रृंखला में किया जाता है, जिसमें कला, संस्कृति, चित्रकला, मूर्तिकला, संगीत, वास्तुकला के क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होते हैं। कोरियोग्राफी आदि। विशेषज्ञ समिति अपनी सिफारिशें करने से पहले थीम, अवधारणा, डिजाइन और उसके दृश्य प्रभाव के आधार पर प्रस्तावों की जांच करती है,” समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सूत्र ने कहा।

सूत्र ने कहा, 2024 के गणतंत्र दिवस के लिए, 30 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लेने की इच्छा दिखाई है, लेकिन केवल 15-16 से प्रविष्टियों का चयन किया जाएगा।

“पंजाब की झांकी के प्रस्ताव पर विशेषज्ञ समिति की पहले तीन दौर की बैठक में विचार किया गया था। तीसरे दौर की बैठक के बाद, पंजाब की झांकी को व्यापक विषयों के अनुरूप नहीं होने के कारण विशेषज्ञ समिति द्वारा आगे विचार के लिए आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इस साल की झांकी,” सूत्र ने कहा।

सूत्र ने यह भी बताया कि पंजाब की झांकी को पिछले आठ वर्षों में छह बार गणतंत्र दिवस परेड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

रक्षा मंत्रालय के स्पष्टीकरण के बाद, आप प्रवक्ता मालविंदर सिंह कांग ने कहा कि श्री जाखड़ अब “बेनकाब हो गए हैं”।

“गणतंत्र परेड में पंजाब की झांकी को बाहर करने पर रक्षा मंत्रालय के स्पष्टीकरण से सच्चाई का पता चलता है। केजरीवाल जी और मान साब की तस्वीरों के कारण अस्वीकृति का आरोप लगाकर पंजाब को गुमराह करने की श्री जाखड़ की कोशिश, अब जवाबदेही की मांग करती है। कथित डिजाइन कहां हैं केजरीवाल जी और मान साब की तस्वीरें ले जा रहे हैं, मिस्टर जाखड़?” उसने पूछा।


Previous Post Next Post