क्रिकेट में आने वाला साल: क्या भारत अगले स्तर के लिए तैयार है? | क्रिकेट

आशा, जैसा कि हमें अक्सर याद दिलाया जाता है, दुनिया का चक्कर लगाती है।

भारत की अगली बड़ी उम्मीद सूर्यकुमार यादव. इस साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी है. (एचटी इमेजिंग: मलय कर्माकर)

हालाँकि, भारत को अब तक बदलाव महसूस हो रहा होगा, हर साल एक नई उम्मीद के साथ शुरुआत करने पर उसे एक और आईसीसी टूर्नामेंट में असफलता का सामना करना पड़ेगा। 2022 में एडिलेड, 2023 में अहमदाबाद… कठिन परीक्षा अंतहीन लगती है। एकदिवसीय विश्व कप का दुख जल्द ही दूर नहीं होगा। और जबकि द्विपक्षीय सफेद गेंद क्रिकेट घर पर एक पूर्वानुमानित मामला बना हुआ है, टेस्ट को भारत के लिए एक और व्यस्त कैलेंडर में रोमांचक बढ़त लानी चाहिए।

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ! यहाँ क्लिक करें

बज़बॉल से प्रेरित इंग्लैंड के खिलाफ घर पर पांच टेस्ट, साथ ही वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया का ऐतिहासिक पांच टेस्ट दौरा, 2024 का समापन काफी परीक्षणपूर्ण होगा, जो दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में नए साल के टेस्ट के साथ शुरू होगा – ऐतिहासिक रूप से भारत का सबसे चुनौतीपूर्ण विदेशी गंतव्य।

यह सब, निश्चित रूप से, टी20 विश्व कप से अलग है, जो – और यह अब तक उबाऊ हो रहा होगा – भारत को आईसीसी आयोजनों के क्षेत्र में वापसी का एक और मौका देता है।

वास्तविक रूप से, महिला टीम के पास संभवतः सितंबर-अक्टूबर में टी20 विश्व कप जीतने का बेहतर मौका है क्योंकि ए) बांग्लादेश एक अधिक परिचित मेजबान है और बी) महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की बदौलत खिलाड़ी प्रारूप के साथ अधिक तालमेल बिठा रहे हैं। ) और कुछ खिलाड़ियों द्वारा प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंचाइजी अनुभव। जूनियर स्तर पर, एक और अंडर-19 विश्व कप, इस बार जनवरी-फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में, खिलाड़ियों का एक और समूह सामने लाने का वादा करता है जो भारत के पहले से ही विशाल प्रतिभा पूल में इजाफा करेगा।

यह भी पढ़ें | 2023 में भारतीय क्रिकेट: एक राजा ने अपने सिंहासन पर पुनः कब्ज़ा कर लिया लेकिन दिल टूटने से सब कुछ बर्बाद हो गया

सीनियर स्तर पर टेस्ट-टी20 शेड्यूल अगले साल टी20 विश्व कप के कारण इस साल संसाधनों के अधिक निर्बाध प्रबंधन की अनुमति देता है। भारत पर वर्तमान में एक नया टी20 कोर बनाने की दिशा में काम करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी है।

चूंकि यह स्पष्ट है कि हार्दिक पंड्या भारत के टी20 हितों को आगे बढ़ाएंगे, इसलिए चयनकर्ताओं के साथ-साथ कोच राहुल द्रविड़ पर भी विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन के पिछले कुछ अच्छे वर्षों का उपयोग करने की जिम्मेदारी है। चूँकि आजकल कोई भी एक बार में रिटायर नहीं होता है, और यह मानते हुए कि कोहली और शर्मा वनडे खेलना जारी रखना चाहेंगे, 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी उनके करियर के उस हिस्से के लिए तार्किक समापन रेखा हो सकती है।

हालांकि, उस दौड़ को आईसीसी इवेंट जीत में परिणत करने के लिए, यह जरूरी है कि कोहली और शर्मा इस प्रारूप में खेलते रहें और केवल बिल्ड-अप में ही इसके लिए नहीं चुना जाए। इस पर काम करना मुश्किल नहीं होना चाहिए, यह देखते हुए कि इन तीनों को टेस्ट के लिए मैदान में रहना चाहिए और, इस तरह, एकदिवसीय मैचों के लिए उपलब्ध रहना चाहिए।

हालाँकि, टी20 क्रिकेट की अधिकता के लिए तैयार रहें। 10-टीमों वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कम से कम नौ सप्ताह का समय लगने वाला है, जिसके बाद सीनियर खिलाड़ियों को एक महीने के टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका और कैरेबियन के लिए उड़ान भरने से पहले बमुश्किल एक सप्ताह का ब्रेक मिलेगा। कैरेबियन के मैदानों को अभ्यस्त होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, लेकिन मार्च के अंत से यात्रा की भारी मात्रा – अंतहीन गेमप्ले में शामिल होने से – काफी थकान पैदा करने की संभावना है, इसके बावजूद कि टीम इस समय काफी युवा दिख रही है समय।

यहीं पर भारत की सबसे बड़ी परीक्षा है। किसी भी देश की प्रमुख लीग के सफल होने के लिए, फ्रेंचाइजी को अपने आइकन की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि मुंबई इंडियंस को पंड्या की जरूरत है कि वह न केवल उनका नेतृत्व करें, बल्कि करियर के लिए खतरा पैदा करने वाली पीठ की चोट से उबरने के बाद वह गुजरात टाइटंस के लिए हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में भी दोगुना हो जाएं।

दो महीने से अधिक समय तक, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा अपनी-अपनी टीमों के प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण होंगे, जबकि फ्रेंचाइजी सार्वजनिक रूप से नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से अपने कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी करने की अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करती हैं। भारतीय क्रिकेट (बीसीसीआई) के लिए। यह अब तक एक अनुष्ठान है, जिसकी सफलता जून के अंत तक ही दिखाई देगी।

यदि टी20 आपका पसंदीदा नहीं है, तो इस वर्ष देखने के लिए बहुत सारी दिलचस्प लाइव टेस्ट क्रिकेट गतिविधियां हैं। सितंबर-अक्टूबर विंडो में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ पांच घरेलू टेस्ट टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में लगातार तीसरी बार जगह बनाने की भारत की संभावनाओं को बढ़ावा देने का समय पर अवसर प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले, इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला आती है, जिसने मई 2022 में ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स के टेस्ट टीम की कमान संभालने के बाद से 18 में से 13 मैच जीते हैं।

लेकिन घर पर निडर क्रिकेट खेलना एक बात है; उपमहाद्वीपीय परिस्थितियों से लड़ना दूसरी बात है। दिसंबर 2022 में पाकिस्तान में 3-0 की व्यापक जीत से इंग्लैंड भले ही उत्साहित हो गया हो, लेकिन तब भारत के पास जिस तरह की स्पिन या पिचें हैं, उससे उनकी परीक्षा नहीं हो रही थी। और पिछले दशक ने हमें सिखाया है कि अगर अश्विन और रवींद्र जडेजा मैच-फिट हैं, तो भारत को घरेलू मैदान पर जीतने के लिए पसीना बहाने की जरूरत नहीं है।

क्या यह कथा इस बात पर निर्भर करेगी कि इंग्लैंड अपने “उच्च जोखिम-उच्च पुरस्कार” दृष्टिकोण के लिए निश्चित रूप से सबसे कठिन कर्वबॉल में कितना लचीला हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट खेलने की संभावना भी उतनी ही आकर्षक है, जो 1992 के दौरे के बाद भारत के लिए पहली बार है। 36 साल की उम्र में, यह आखिरी बार हो सकता है जब कोहली 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे, जहां उन्होंने पहली बार भारत का नेतृत्व किया था। अश्विन भी, इस दौर के बाद, तीन साल पहले सिडनी में उस महाकाव्य ड्रा के दौरान अपने कट्टर प्रतिरोध के दृश्यों में वापस नहीं लौट पाएंगे, जिसके बाद गाबा में भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत हुई थी।

इस बार सामना करने के लिए कोई डेविड वार्नर नहीं होगा, लेकिन पैट कमिंस के नेतृत्व में, ऑस्ट्रेलिया से उम्मीद है कि वह लंबी श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा क्योंकि वे घरेलू मैदान पर अपने पिछले दो दौरों में भारत से खोई हुई जमीन को फिर से हासिल करना चाहते हैं।

.

आने वाले वर्ष में भी

नडाल की वापसी (और स्वांसोंग?)

(रॉयटर्स)

2024 होगा या नहीं राफेल नडाल (ऊपर) एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में पिछला सीज़न अनिश्चित है। यह निश्चित है कि स्पैनियार्ड वापस आ रहा है। जो, उनकी चोटों की प्रकृति और अनुपस्थिति के कार्यकाल को देखते हुए – उन्होंने जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से प्रतिस्पर्धी रूप से नहीं खेला है – पहले से ही एक तरह का बोनस है। पेरिस की लाल मिट्टी पर फ्रेंच ओपन और ओलंपिक, दोनों संभवतः उस खिलाड़ी के लिए बड़े लक्ष्य होंगे, जिसने रोलांड गैरोस में 14 बार ट्रॉफी जीती है। लेकिन, जैसा कि नडाल ने कहा, वास्तव में कोई नहीं जानता कि क्या उम्मीद की जाए। पिछली बार जब वह लंबी चोट के बाद लौटे थे, तो उन्होंने उसी वर्ष (2022) ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन जीता था, बावजूद इसके कि उन्होंने 2021 सीज़न के लगभग पूरे दूसरे भाग में प्रतिस्पर्धी रूप से नहीं खेला था। हालाँकि, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जा रही है, यह थोड़ा चमत्कार होगा अगर 37 वर्षीय खिलाड़ी 2024 में अपनी ग्रैंड स्लैम संख्या 22 तक बढ़ा ले।

.

यूरो बुलावा आता है

(एपी)

यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय फुटबॉल को एक साथ लाती है, जो यकीनन इसे फीफा विश्व कप की तुलना में अधिक मांग वाला कार्य बनाती है। यूरोपीय चैंपियन बनने की उलटी गिनती तब शुरू हुई जब दिसंबर में यूरो 2024 के लिए ड्रा की घोषणा की गई। 14 जून से 14 जुलाई तक जर्मनी में खेले जाने वाले इस मुकाबले में यूरोप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बीच वर्चस्व की लड़ाई दिलचस्प कहानी होगी। इंग्लैंड, जो यूरो 2020 फाइनल में पेनल्टी पर इटली से हार गया था, 2022 फीफा विश्व कप फाइनल में फ्रांस के साथ सेमीफाइनल में भिड़ सकता है, जिसे अर्जेंटीना से पेनल्टी पर दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में खराब दौर से गुजर रहे मेजबान जर्मनी को क्वार्टर फाइनल में स्पेन या इटली से खेलने की कठिन संभावना का सामना करना पड़ रहा है। पुर्तगाल भी है, और उनके पोस्टर-बॉय क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए 2016 में दी गई ट्रॉफी के बाद अपने देश को दूसरी ट्रॉफी देने का एक और मौका है।

.

मर्सिडीज ने फिर से रेड बुल का पीछा किया

(गेटी इमेजेज)

रेड बुल और फ़ॉर्मूला वन की बाकी कारों के बीच अंतर बढ़ता ही जा रहा है। हालाँकि, मर्सिडीज, जिसने 2023 में एक जीत-रहित सीज़न का स्वाद चखा, जिसमें रेड बुल ने एक रेस को छोड़कर सभी रेस जीती और मैक्स वेरस्टैपेन पहले की तरह हावी रहा, इस साल को लेकर आशावादी लग रहा है। सीईओ टोटो वोल्फ ने कहा कि मर्सिडीज टीम ने रेड बुल के साथ अंतर को कम करने के लिए “कुछ सक्रिय कदम” उठाए हैं। क्या यह काम करेगा? “मुझें नहीं पता। लेकिन हम देखने जा रहे हैं [them] परीक्षण में और फिर बहरीन में पहली दौड़ में, ”वोल्फ ने कहा। रेड बुल को अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखने की उम्मीद होगी, जिसके कुछ प्रतिद्वंद्वी अभी तक करीब आने में कामयाब रहे हैं मैक्स वर्स्टैपेन (ऊपर) वह अपनी हैट्रिक बढ़ाने और लगातार चौथी बार ड्राइवर का खिताब हासिल करने के लिए उत्सुक होंगे। इस बीच, चीन 2019 और कोविड-19 महामारी के बाद F1 कैलेंडर पर अपनी पहली उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार है। 2024 सीज़न में बंपर 24 दौड़ें होंगी, और 2 मार्च को बहरीन में शुरू होंगी।

.

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के लिए एक इनडोर परीक्षण

वेनेजुएला के युलिमार रोजास ज्यूरिख में 2023 डायमंड लीग में प्रतिस्पर्धा करते हैं। (एएफपी)

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के बिना एक वर्ष में, कार्रवाई घर के अंदर स्थानांतरित हो जाती है। मार्च में ग्लासगो में विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप दो साल के अंतराल के बाद वापसी का प्रतीक है (नानजिंग को 2023 में मेजबानी करनी थी, चीन में महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के कारण यह आयोजन अब 2025 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है)। 130 से अधिक देशों के 650 प्रतियोगी 26 स्पर्धाओं (पुरुषों और महिलाओं के लिए 13 प्रत्येक) में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। ट्रैक और फील्ड के कुछ सबसे बड़े नाम अपने खिताब की रक्षा के लिए मैदान में उतरेंगे। इनमें स्वीडिश-अमेरिकी पोल-वाल्टर मोंडो डुप्लांटिस शामिल हैं, जो वर्तमान ओलंपिक और दो बार के विश्व आउटडोर चैंपियन भी हैं; महिलाओं की ट्रिपल-जंप में विश्व रिकॉर्ड रखने वाली वेनेजुएला की मार्सेल जैकब्स; इतालवी टोक्यो ओलंपिक पुरुष 100 मीटर चैंपियन युलिमार रोजास; और बहामियन शाउने मिलर-उइबो, दो बार के और 400 मीटर में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन। हालाँकि यह इनडोर मीट पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग इवेंट के रूप में काम नहीं करती है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण परीक्षण मैदान होगा, यह देखते हुए कि यह खेलों से छह महीने से कम समय पहले आयोजित किया जाएगा।

.

वुड्स खेलने के लिए तैयार हैं

(गेटी इमेजेज)

टाइगर वुड्स का दिसंबर में अल्बानी में आयोजित होने वाले वार्षिक टूर्नामेंट हीरो वर्ल्ड चैलेंज में खेलने के लिए आना एक उत्साहजनक संकेत की तरह लग रहा था। 2021 की विनाशकारी कार दुर्घटना के बाद एक और सर्जरी द्वारा परीक्षण किया गया उनका शरीर, प्रतिस्पर्धी गोल्फ के चार दिनों से अधिक समय तक चला, कुछ और प्रदान करता है। और इस प्रकार, चार दिनों के अंत में जब वह 20-मैन इवेंट में सम-बराबर स्कोर के साथ 18वें स्थान पर रहे, तो अमेरिकी दिग्गज संतुष्ट थे कि वह फिर से खेल की कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। “मैं बहुत उत्सुक था कि यह कैसा दिखेगा। मैंने कुछ समय से ऐसा नहीं किया है,” उन्होंने कहा। 47 वर्षीय व्यक्ति 2024 में अज्ञात लोगों के समूह में प्रवेश करेगा। क्या उसकी अविश्वसनीय गोल्फ यात्रा को इस वर्ष और अधिक पुट मिल सकते हैं? सर्वोत्तम स्थिति में, 15 बार के प्रमुख चैंपियन को हर महीने कम से कम एक टूर्नामेंट खेलने की उम्मीद है। क्या इनमें मेजर, यहां तक ​​कि ओलंपिक भी शामिल हो सकते हैं? यह संभवत: वह वर्ष होगा जब उसे निश्चित रूप से इन सवालों के जवाब मिलेंगे।

.

क्या कोई आस्ट्रेलिया की रथयात्रा को रोक सकता है?

हाल ही में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया। (गेटी इमेजेज)

जून 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले पुरुष आईसीसी टी20 विश्व कप के कुछ समय बाद, सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश में महिला टी20 विश्व कप आएगा। उत्तरार्ध में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दांव लगाना नासमझी होगी. 2009 में इस द्विवार्षिक टूर्नामेंट के शुभारंभ के बाद से महिला टीम ने बार-बार अपना दबदबा बनाया है; वास्तव में उन्होंने अब तक हुए आठ संस्करणों में से छह में जीत हासिल की है, जिसमें पिछले तीन संस्करण भी शामिल हैं। टीम ने लगातार अपने खेल में सुधार किया है और परिस्थितियों और विरोध के बावजूद विजयी रही है। लंबे समय तक कप्तान रहीं मेग लैनिंग, जिन्होंने केप टाउन में अपनी टीम को दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद 2023 की ट्रॉफी जीती थी, अब सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। लेकिन उनकी जगह लेने वाली शीर्ष विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली बांग्लादेश में सितारों से सजी टीम का नेतृत्व करेंगी। क्या हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाला भारत, या उस मामले में कोई भी टीम, ऑस्ट्रेलियाई रथ को रोक सकती है? ये लड़ाइयाँ निश्चित रूप से रोमांचक क्रिकेट बनेंगी।

– रुत्विक मेहता द्वारा

Previous Post Next Post