भारतीय शेयरों में नए साल की शुरुआत कमजोर रही और ये मामूली लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं

featured image



साल |
अद्यतन:
01 जनवरी 2024 10:31 है

नई दिल्ली [India]1 जनवरी (एएनआई): भारतीय शेयर सूचकांकों ने नए साल की शुरुआत मामूली लाल रंग में की, जो पिछले सत्र की तुलना में घाटे को बढ़ा रहा है, जो मुख्य रूप से 2023 में शानदार संचयी प्रदर्शन के बाद मुनाफावसूली के कारण है। उच्च मूल्यांकन, जैसा कि विश्लेषकों ने भी बताया है, चिंता का विषय हैं.
शुक्रवार को, 2023 का आखिरी सक्रिय सत्र, बेंचमार्क सूचकांक – सेएनएसईएक्स और निफ्टी – मुख्य रूप से मुनाफावसूली और कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण सत्र में मामूली गिरावट पर बंद हुए।
संचयी रूप से, पिछले 12 महीने उन निवेशकों के लिए शानदार रहे हैं जिन्होंने भारतीय शेयरों में अपना पैसा लगाया है। हालाँकि कुछ उथल-पुथल हुई है, पहले अदानी-हिंडनबर्ग प्रकरण के दौरान और हाल ही में इज़राइल-हमास युद्ध के शुरुआती दिनों के दौरान, कैलेंडर वर्ष 2023 ने शेयर बाजार के निवेशकों को अच्छा मौद्रिक लाभांश दिया।
2023 में सेएनएसईसंचयी आधार पर एक्स और निफ्टी में 18-19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। 2022 में सूचकांकों में महज 3-4 फीसदी की तेजी आई थी।
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने कैलेंडर वर्ष 2023 में देश के शेयर बाजार में शुद्ध खरीदार बनकर भारत की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया है।
दिसंबर में, विशेष रूप से, उन्होंने 66,135 करोड़ रुपये की संचयी पूंजी के साथ भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करने की दिशा में कदम बढ़ाया। इसे संदर्भ में कहें तो, पूरे वर्ष में लगभग 171,107 करोड़ रुपये का प्रवाह हुआ, और विशेष रूप से, इसका एक तिहाई से अधिक दिसंबर में आया। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (एनएसडीएल) के आंकड़ों से पता चलता है कि नवंबर में एफपीआई प्रवाह 9,001 करोड़ रुपये था।
हाल ही में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) से धन के मजबूत प्रवाह ने भी शेयरों को कई सर्वकालिक उच्चतम स्तर की ओर बढ़ने में मदद की है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का ठोस पूर्वानुमान, प्रबंधनीय स्तर पर मुद्रास्फीति, केंद्र सरकार के स्तर पर राजनीतिक स्थिरता, और संकेत है कि दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों ने अपनी मौद्रिक नीति को कड़ा कर दिया है, जिसने भारत के लिए एक उज्ज्वल तस्वीर पेश की है – जिसे कई एजेंसियों ने सबसे तेजी से बढ़ने वाला करार दिया है। प्रमुख अर्थव्यवस्था.
“हालांकि, चिंता की बात यह है कि इस अच्छी खबर में से अधिकांश कीमत में है; मूल्यांकन थोड़ा बढ़ा हुआ है और दीर्घकालिक औसत से ऊपर है। इसलिए, बाजार वर्तमान में अज्ञात जोखिमों से सुधार के प्रति संवेदनशील है।
व्यापक बाज़ार का मूल्य अधिक है; जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, सुरक्षा लार्ज-कैप में है।
सप्ताह से आगे बढ़ते हुए, नए साल के पहले सप्ताह में बाजार के लिए प्रमुख ट्रिगर में क्रमशः बुधवार और शुक्रवार को होने वाले एसएंडपी ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई और सर्विसेज पीएमआई शामिल हैं।
व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व गुरुवार को नवीनतम मौद्रिक नीति बैठक के मिनट्स जारी करेगा। (एएनआई)


Previous Post Next Post