मणिपुर: गोलीबारी में युवक की मौत; 'भ्रामक समाचार' के लिए संपादक गिरफ्तार | भारत समाचार

पुलिस और ग्रामीण सूत्रों ने बताया कि इंफाल पश्चिम जिले के कदंगबंद इलाके में गार्ड ड्यूटी पर तैनात एक स्वयंसेवक की शनिवार को अज्ञात बंदूकधारियों के साथ गोलीबारी में मौत हो गई।

एक अलग घटना में, पुलिस ने कथित तौर पर उत्तेजक समाचार प्रकाशित करने के लिए स्थानीय दैनिक कांगलेइपाकी मीरा के संपादक वांगखेमचा श्यामजई को गिरफ्तार किया। श्यामजई के खिलाफ आरोपों में दंगा भड़काने का इरादा और धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाना शामिल है।

कडांगबंद, जो 3 मई को भड़की जातीय हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में से एक था, कुकी ज़ो-प्रभुत्व वाले कांगपोकपी जिले की सीमा पर है।

सूत्रों ने कहा कि 35 वर्षीय जेम्सबॉन्ड निंगोम्बम नामक व्यक्ति शनिवार तड़के इलाके की रखवाली कर रहे ग्रामीण स्वयंसेवकों के एक समूह का हिस्सा था, जब उन पर हथियारबंद लोगों ने हमला किया था। उन्होंने बताया कि गोलीबारी सुबह तक चली, जिसमें घायल निंगोम्बम की अत्यधिक रक्तस्राव के कारण मौत हो गई। उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए जेएनआईएमएस शवगृह में रखा गया है।

इसमें 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग विस्थापित हुए राज्य में अब तक जातीय हिंसा. 4 दिसंबर को, सुरक्षा बलों को गोलीबारी की सूचना मिलने के कुछ घंटों बाद, तेंगनौपाल जिले के एक आंतरिक हिस्से में 13 लोगों के गोलियों से छलनी शव बरामद किए गए थे।

अधिकारियों के अनुसार, पुरुषों की उम्र 17 से 47 वर्ष के बीच थी और वे मैतेई बहुल घाटी क्षेत्र के बिष्णुपुर, इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व और काकचिंग जिलों से आए थे।

इस बीच, पुलिस ने कहा कि श्यामजई को इम्फाल पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था और उसे 31 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि संपादक को प्रारंभिक जांच के बाद गिरफ्तार किया गया था, जिसमें पाया गया कि उनका अखबार जातीय संघर्ष के बीच “भड़काऊ और असत्यापित” खबरें प्रकाशित कर रहा था।

इससे पहले 2 दिसंबर को मणिपुर बी जे पी उपाध्यक्ष लैशराम मीनाबंता सिंह ने श्यामजई के अखबार पर नफरत भड़काने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी।

एक संयुक्त बयान में, ऑल मणिपुर जर्नलिस्ट्स यूनियन, जिसके श्यामजई पूर्व प्रमुख थे, और एडिटर्स गिल्ड मणिपुर (ईजीएम) ने उनकी गिरफ्तारी की निंदा की और उनकी तत्काल रिहाई की मांग की।

अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में, टेंग्नौपाल जिले के मोरेह में शनिवार दोपहर करीब 3:50 बजे अज्ञात बंदूकधारियों और सुरक्षा बलों के बीच भारी गोलीबारी में मणिपुर पुलिस का एक कमांडो घायल हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कमांडो उस समय घायल हो गया जब बंदूकधारियों ने पुलिस वाहनों को निशाना बनाया जब वे सीमावर्ती शहर मोरेह से की लोकेशन पॉइंट (केएलपी) की ओर जा रहे थे।

© द इंडियन एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड

सबसे पहले यहां अपलोड किया गया: 31-12-2023 01:10 IST पर

Previous Post Next Post