चक्रवात मिचौंग: तूफान के कारण दक्षिणी भारत में भारी बारिश हुई

  • दिल्ली में निखिला हेनरी और लंदन में बारबरा टैस्च द्वारा
  • बीबीसी समाचार

छवि स्रोत, गेटी इमेजेज

तस्वीर का शीर्षक,

चक्रवात मिचौंग के पहुंचने से पहले दो दक्षिणी राज्यों में बारिश हुई है

भारत के दक्षिणी आंध्र प्रदेश राज्य में भीषण चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश और तेज़ हवाएँ हो रही हैं।

आंध्र प्रदेश और पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में बारिश से संबंधित घटनाओं में एक बच्चे सहित नौ लोगों की मौत हो गई है।

अधिकारियों ने दोनों राज्यों में निचले इलाकों से हजारों लोगों को निकाला है।

कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है और वीडियो में कारें पानी में तैरती दिख रही हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि चक्रवात मिचौंग ने आंध्र प्रदेश में नेल्लोर और कवाली के बीच भूस्खलन किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि तूफान की गति 110 किमी/घंटा (68 मील प्रति घंटे) तक होगी, जो भूस्खलन के बाद चक्रवात के खत्म होने के साथ कम हो जाएगी।

आंध्र प्रदेश में लगभग 9,500 लोगों को 211 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

“आंध्र प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा जारी रहेगी। तूफान बुधवार सुबह तक कमजोर होकर दबाव में बदल जाएगा।” [local time]“आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाताओं से कहा।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि आंध्र प्रदेश राज्य के तिरूपति जिले में एक दीवार गिरने से चार साल के बच्चे की मौत हो गई। तमिलनाडु राज्य में आठ लोगों की मौत की सूचना मिली, जहां मंगलवार को तूफान ने तबाही मचाई – कारणों में गिरती संरचनाएं और बिजली का झटका शामिल है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में स्कूल, कॉलेज और कई दफ्तर बंद हैं.

आंध्र प्रदेश में कई उड़ानें और ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और फसल के नुकसान की सूचना मिली है।

दोनों राज्यों के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित तेलंगाना और ओडिशा में बारिश और हवा की चेतावनी जारी है। अधिकारियों ने तट के किनारे मछुआरों को अशांत समुद्र में न जाने के लिए कहा है और घरों को गंभीर नुकसान की चेतावनी दी है।

तमिलनाडु में सोमवार को भारी बारिश और हवाओं के कारण तटीय जिलों से लगभग 7,000 लोगों को निकाला गया।

भारत के सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डों में से एक चेन्नई हवाईअड्डे को सोमवार को बंद कर दिया गया क्योंकि उसके रनवे पर पानी भर गया था। जैसे ही चक्रवात उत्तर की ओर बढ़ा और बारिश की तीव्रता कम हो गई, मंगलवार सुबह इसका संचालन फिर से शुरू हो गया।

रॉयटर्स ने सोमवार को बताया कि चेन्नई और उसके आसपास – एक प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स और विनिर्माण केंद्र – कारखाने बंद कर दिए गए, जिनमें iPhone उत्पादन सुविधाएं भी शामिल थीं।

बारिश रुकने के बाद भी चेन्नई के कई हिस्सों में जलजमाव की खबर है, जिससे परिवहन मुश्किल हो गया है। कुछ निवासियों ने बीबीसी तमिल संवाददाताओं को बताया कि वे बारिश के बाद बिजली कटौती और जल आपूर्ति में व्यवधान के कारण संघर्ष कर रहे हैं।

बीबीसी तमिल और बीबीसी तेलुगु से रिपोर्टिंग इनपुट के साथ

बीबीसी न्यूज़ इंडिया अब यूट्यूब पर है। यहाँ क्लिक करें हमारे वृत्तचित्रों, व्याख्याताओं और विशेषताओं की सदस्यता लेने और देखने के लिए।

बीबीसी से भारत की और कहानियाँ पढ़ें:

Previous Post Next Post