British-Indian man who threatened to blow up plane acquitted by Spanish court | Latest News India

स्पेन की एक अदालत ने एक ब्रिटिश-भारतीय व्यक्ति को सार्वजनिक अव्यवस्था से बरी कर दिया है, क्योंकि उसने दोस्तों से तालिबान का सदस्य होने और 2022 में लंदन के गैटविक से स्पेन के मिनोर्का तक की उड़ान को उड़ाने की योजना का मजाक उड़ाया था।

ब्रिटिश-भारतीय व्यक्ति जिसने विमान को उड़ाने की धमकी दी थी

आदित्य वर्मा ने जुलाई 2022 में अपने दोस्तों को यह बताने की बात स्वीकार की: “मैं विमान को उड़ाने जा रहा हूं। मैं तालिबान का सदस्य हूं।”

राम मंदिर पर सभी नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें! यहाँ क्लिक करें

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि उन्होंने कहा कि उन्होंने यह मजाक एक निजी स्नैपचैट ग्रुप में किया था और उनका इरादा कभी भी “सार्वजनिक परेशानी पैदा करने” का नहीं था।

मैड्रिड में एक न्यायाधीश ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि “ऐसा कोई विस्फोटक नहीं पाया गया… जिससे किसी को विश्वास हो कि यह वास्तविक खतरा था”।

घटना के डेढ़ साल बाद सोमवार को स्पेन की राजधानी में राष्ट्रीय न्यायालय में आयोजित मुकदमे में न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि ऑरपिंगटन, केंट के वर्मा को किसी भी गलत काम से मुक्त कर दिया जाना चाहिए।

विमान में चढ़ने से पहले उसने दोस्तों को जो संदेश भेजा था, उसे ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं ने पकड़ लिया। इसके बाद उन्होंने इसे स्पैनिश अधिकारियों को भेज दिया, जबकि ईज़ीजेट विमान अभी भी हवा में था।

विमान के बगल में दो स्पैनिश F-18 लड़ाकू जेट भेजे गए। एक ने विमान का तब तक पीछा किया जब तक वह मिनोर्का में नहीं उतर गया, जहां विमान की तलाशी ली गई।

वर्मा, जो उस समय 18 वर्ष के थे, को गिरफ्तार कर लिया गया और दो दिनों के लिए स्पेनिश पुलिस सेल में रखा गया। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

यदि उसे दोषी पाया गया, तो विश्वविद्यालय के छात्र को 22,500 यूरो तक का जुर्माना और जेट विमानों की लागत को कवर करने के लिए 95,000 यूरो का अतिरिक्त जुर्माना देना होगा।

मामले में एक अहम सवाल यह था कि स्नैपचैट एक एन्क्रिप्टेड ऐप होने के बावजूद संदेश कैसे बाहर आया।

परीक्षण में उठाया गया एक सिद्धांत यह था कि इसे गैटविक के वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से इंटरसेप्ट किया जा सकता था। लेकिन हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने बीबीसी न्यूज़ को बताया कि उसके नेटवर्क में “वह क्षमता नहीं है”।

प्रस्ताव में न्यायाधीश ने कहा कि संदेश, “अज्ञात कारणों से, इंग्लैंड के सुरक्षा तंत्र द्वारा पकड़ लिया गया था जब विमान फ्रांसीसी हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहा था”।

यह संदेश “आरोपी और उसके दोस्तों के बीच, जिनके साथ उसने उड़ान भरी थी, बिल्कुल निजी माहौल में, एक निजी समूह के माध्यम से बनाया गया था, जिस तक केवल उनकी ही पहुंच थी, इसलिए आरोपी दूर-दूर तक यह अनुमान भी नहीं लगा सका… कि उसने जो मजाक किया था फैसले में कहा गया, ”ब्रिटिश सेवाओं द्वारा दोस्तों को रोका या पता लगाया जा सकता है, न ही संदेश प्राप्त करने वाले उसके दोस्तों के अलावा तीसरे पक्ष द्वारा।”

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि ब्रिटेन के अधिकारियों को संदेश के बारे में कैसे सतर्क किया गया था, न्यायाधीश ने कहा कि “वे इस मुकदमे में साक्ष्य का विषय नहीं थे”।

स्नैपचैट के एक प्रवक्ता ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “इस व्यक्तिगत मामले में क्या हुआ है, इस पर टिप्पणी नहीं करेगा”।

Previous Post Next Post