India finish as runners-up after loss to Netherlands in final

featured image

भारतीय महिला हॉकी टीम शनिवार को FIH हॉकी5s महिला विश्व कप 2024 के फाइनल में नीदरलैंड से 2-7 से हार गई।

भारत के लिए ज्योति छत्री (20′) और रुतुजा दादासो पिसल (23′) ने स्कोरशीट हासिल की, जबकि जेनेके वान डे वेने (2′, 14′), बेंटे वान डेर वेल्ड्ट (4′, 8′), लाना कालसे (11′) ‘, 27′), और सोशा बेनिंगा (13’) ने नीदरलैंड के लिए स्कोर किया।

फ़ाइनल की शुरुआत दोनों टीमों द्वारा संभावनाओं की तलाश के साथ हुई और नीदरलैंड्स को ओपनिंग मिलने में ज़्यादा समय नहीं लगा। डी वेने ने एक लंबी दूरी का शॉट लिया जो भारतीय गोलकीपर रजनी एतिमारपू से टकराकर गोल में समा गया और नीदरलैंड ने खेल का पहला गोल कर दिया।

कुछ ही क्षण बाद, डेर वेल्ट ने खुद को गोल के सामने खुला पाया और गेंद को नेट में डाल कर नीदरलैंड की बढ़त दोगुनी कर दी।

इसके बाद नीदरलैंड के प्रभुत्व का दौर आया। डेर वेल्ट गोल के सामने सतर्क रहे क्योंकि उनका तेज़ ओवरहेड शॉट भारतीय रक्षा को पार करते हुए भारतीय गोल में घुस गया।

पहले हाफ में चार मिनट शेष रहने पर कालसे ने एक ढीली गेंद पर झपट्टा मारा और जोरदार शॉट लगाकर नीदरलैंड्स के पक्ष में स्कोर 4-0 कर दिया।

इसके तुरंत बाद, बेनिंगा ने गोल में एतिमारपु को बायपास करने के लिए एक चतुर स्पर्श का इस्तेमाल किया और अपनी बढ़त को आगे बढ़ाया।

जैसे ही नीदरलैंड ने भारतीय रक्षा पर दबाव बनाना जारी रखा, वैन डी वेने ने शुरुआत का फायदा उठाया और गोल करके पहला हाफ 6-0 से नीदरलैंड के पक्ष में समाप्त किया।

दूसरे हाफ में नीदरलैंड्स का दबदबा कायम हो गया, जिसके परिणामस्वरूप एक चुनौती सामने आई जिसे एतिमारपु ने बचा लिया।

भारत ने दूसरे हाफ में पांच मिनट में अपना खाता खोला जब छत्री ने खुद को अंतरिक्ष में पाया और नीदरलैंड के गोलकीपर किकी गनमैन को हराने के लिए दूर से शॉट लगाया।

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, पिसल ने दबाव में गेंद प्राप्त की, सिक्सपेंस लगाया और नीदरलैंड के गोल को भेदकर स्कोर 2-6 कर दिया और भारत को खेल में लड़ने का मौका दिया।

जैसे ही भारत ने दबाव बनाना शुरू किया, नीदरलैंड के कालसे के त्वरित जवाबी हमले ने खेल में 5 गोल की बढ़त हासिल कर ली।

भारत ने गनमैन का परीक्षण जारी रखा लेकिन वे उसे हराने में असमर्थ रहे।

खेल के अंतिम मिनट में, नीदरलैंड को पेनल्टी स्ट्रोक दिया गया, हालांकि, एतिमारपू ने शॉट को विफल कर दिया और मैच 7-2 स्कोर के साथ समाप्त हुआ।

देश में खेल की सर्वोच्च संस्था हॉकी इंडिया ने टीम के पोडियम फिनिश के बाद प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 3 लाख रुपये और प्रत्येक सहयोगी स्टाफ के लिए 1.5 लाख रुपये के नकद इनाम की घोषणा की।

Previous Post Next Post