India, France agree on joint defence production

featured image

मनोज कुमार द्वारा

नई दिल्ली (रायटर्स) – भारत और फ्रांस भारतीय सशस्त्र बलों के लिए हेलीकॉप्टर और पनडुब्बियों सहित रक्षा उपकरणों के संयुक्त उत्पादन और मित्र देशों के लिए उत्पादन पर एक साथ काम करने पर सहमत हुए हैं, नई दिल्ली ने कहा।

यह समझौता फ्रांसीसी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान हुआ था इमैनुएल मैक्रॉनजिन्होंने प्रधानमंत्री से मुलाकात की Narendra Modi और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित राजकीय भोज में शामिल हुए, सरकार ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा।

बयान में कहा गया है कि मैक्रों और मोदी रक्षा उत्पादन, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष अनुसंधान और जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य और कृषि जैसी सार्वजनिक सेवाओं के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग में द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने पर सहमत हुए।

इसमें किसी भी सौदे का मूल्य निर्दिष्ट नहीं किया गया।

रूस के बाद, फ्रांस भारत का सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता है, जो चार दशकों से अपने लड़ाकू विमानों पर निर्भर है।

नेताओं ने भारत में लीडिंग-एज एविएशन प्रोपल्शन (LEAP) इंजनों के लिए फ्रांस की सफ्रान द्वारा रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सेवाओं की स्थापना और राफेल इंजनों के लिए ऐसी सेवाओं को जोड़ने और एक हेलीकॉप्टर साझेदारी का स्वागत किया।

मैक्रॉन की 40 घंटे की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन, मई के बाद से मैक्रॉन-मोदी की पांचवीं बैठक थी।

भारतीय विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि भारत के टाटा समूह और फ्रांस के एयरबस ने मिलकर नागरिक हेलीकॉप्टर बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

फ्रांसीसी जेट इंजन निर्माता सीएफएम इंटरनेशनल ने भी 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों को बिजली देने के लिए अपने 300 से अधिक LEAP-1B इंजन खरीदने के लिए भारत की अकासा एयर के साथ एक समझौते की घोषणा की।

अकासा एयर ने पहले इंजन द्वारा संचालित 76 विमानों का ऑर्डर दिया था, जिनमें से 22 उपयोग में हैं।

सरकारी बयान में कहा गया है कि भारत और फ्रांस 2020 और 2022 में फ्रांसीसी द्वीप क्षेत्र ला रीयूनियन से किए जाने वाले संयुक्त निगरानी मिशनों के आधार पर दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर में सहयोग तेज करने पर सहमत हुए।

मैक्रॉन ने यह भी कहा कि फ्रांस उच्च शिक्षा के लिए प्रति वर्ष 30,000 भारतीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए स्थितियां बनाएगा।

(मनोज कुमार द्वारा रिपोर्टिंग; विलियम मल्लार्ड द्वारा संपादन)

Previous Post Next Post