Ola's Krutrim is the first billion-dollar Indian AI startup

featured image
मैट्रिक्स पार्टनर्स के नेतृत्व में फंडिंग राउंड में 50 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद ओला समूह की एआई फर्म क्रुट्रिम भारत की पहली कृत्रिम बुद्धिमत्ता यूनिकॉर्न बन गई है। एक गेंडा क्या है? खैर, यह एक निजी स्वामित्व वाला स्टार्टअप है जिसकी कीमत 1 बिलियन डॉलर से अधिक है।

“भारत की अपनी एआई कंपनी क्रुट्रिम ने संपूर्ण एआई कंप्यूटिंग स्टैक के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसने अपने पहले दौर की फंडिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने की घोषणा की है। मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और अन्य जैसे प्रमुख निवेशकों के नेतृत्व में फंडिंग राउंड ने $1 बिलियन के मूल्यांकन पर इक्विटी में $50 मिलियन का निवेश प्राप्त किया, ”कंपनी ने कहा।

संपूर्ण एआई कंप्यूटिंग स्टैक के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने वाली एआई कंपनी क्रुट्रिम का लक्ष्य एआई परिदृश्य में क्रांति लाना और विश्व स्तर पर नवाचार को बढ़ावा देना है। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जुटाई गई धनराशि उनके मिशन को गति देने में महत्वपूर्ण होगी।

ओला के संस्थापक का क्या कहना हैक्रुट्रिम के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने कहा कि कंपनी भारत से दुनिया के लिए सार्थक बदलाव लाने की क्षमता रखती है।

“भारत को अपना स्वयं का AI बनाना है, और क्रुट्रिम में, हम देश का पहला पूर्ण AI कंप्यूटिंग स्टैक बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। हम अपने पहले फंडिंग राउंड के सफल समापन की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं, जो न केवल क्रुट्रिम के अभिनव एआई समाधानों की क्षमता को मान्य करता है, बल्कि भारत से दुनिया के लिए सार्थक बदलाव लाने की हमारी क्षमता में निवेशकों के विश्वास को भी रेखांकित करता है, ”कहा। अग्रवाल.

क्रुट्रिम ने हाल ही में पिछले महीने अपने बेस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का अनावरण किया। अपने प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले भारतीय डेटा के सबसे बड़े प्रतिनिधित्व के साथ, क्रुट्रिम सभी भारतीय भाषाओं के लिए जेनरेटर एआई अनुप्रयोगों को सशक्त बनाने का दावा करता है।

एलएलएम के क्रुट्रिम परिवार में क्रुट्रिम बेस और क्रुट्रिम प्रो शामिल हैं, जो अनुमान के लिए उन्नत क्षमताओं और तकनीकी प्रगति की पेशकश करते हैं। क्रुट्रिम ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह वेबसाइट पर एक साधारण साइन अप पेज के साथ जनवरी 2024 तक एक अर्ली एक्सेस प्रोग्राम चलाएगा।

Previous Post Next Post