Pakistan Elections: Nawaz Sharif vows ‘message of peace to India’ in PML-N manifesto. What else his polls plan include?

पाकिस्तान चुनाव 2024: पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की पार्टी ने शनिवार को अपने घोषणापत्र का अनावरण किया, जिसमें पाकिस्तान को शांति का संदेश देने का वादा किया गया है, जिसमें पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, जलवायु परिवर्तन से निपटने का संकल्प और आतंकवाद के प्रति शून्य-सहिष्णुता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

आम चुनाव होने वाले हैं पाकिस्तान 8 फरवरी 2024 को 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों का चुनाव करने के लिए।

शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के घोषणापत्र में भारत सहित अन्य देशों को “शांति का संदेश” भेजने का वादा किया गया है, इस शर्त पर कि नई दिल्ली कश्मीर पर अपनी अगस्त 2019 की कार्रवाई वापस ले ले। भोर की सूचना दी।

भारत ने बताया है पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने पहले दोहराया है कि जम्मू और कश्मीर देश का एक अविभाज्य और अभिन्न अंग है, और अनुच्छेद 370, जिसे 2019 में भारत की संसद द्वारा निरस्त कर दिया गया था, पूरी तरह से भारत के साथ-साथ इसके संविधान का मामला है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि घोषणापत्र में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने, आतंकवाद के प्रति “शून्य-सहिष्णुता नीति”, “सुरक्षित जल भविष्य” और “निर्यात के माध्यम से अर्थव्यवस्था में जीवन जोड़ने” का भी वादा किया गया है।

“सत्ता में आने पर पार्टी ने जनता को सस्ती और बेहतर बिजली के साथ-साथ तीव्र विकास प्रदान करने की कसम खाई है। इसके वादों में बिजली बिल में 20 से 30 प्रतिशत की कमी, बिजली उत्पादन में 15,000 मेगावाट की वृद्धि और सौर ऊर्जा का 10,000 मेगावाट उत्पादन शामिल है।” भोर रिपोर्ट में कहा गया है.

पार्टी ने संसद, प्रांतीय और स्थानीय सरकारों के माध्यम से राष्ट्रीय राजनीति में युवाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की कसम खाई है और यह भी कहा है, इसका उद्देश्य छात्र संघों को बहाल करना, राष्ट्रीय युवा योजना का विस्तार करना, आईटी स्टार्ट-अप के लिए धन आवंटित करना और युवा उद्यमशीलता को बढ़ाना है। प्रति पीटीआई रिपोर्ट.


पार्टी ने स्थापित करने का भी वादा किया पाकिस्तान का पहला खेल विश्वविद्यालय और युवा कौशल विकास के साथ 250 स्टेडियम और अकादमियाँ।

अन्य वादों में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो को समाप्त करना और प्रक्रियात्मक कानूनों को मानकीकृत करने के लिए सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 और आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1898 में व्यापक संशोधन लाना शामिल है।

घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि यदि पार्टी चुनी जाती है तो अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा द न्यूज इंटरनेशनल अखबार।

वर्तमान में, पाकिस्तान आर्थिक रूप से बर्बाद हो चुका है और चीन और संयुक्त अरब अमीरात जैसे द्विपक्षीय साझेदारों के साथ-साथ आईएमएफ और विश्व बैंक जैसे वैश्विक ऋणदाताओं द्वारा मांगे गए लंबे समय से लंबित संरचनात्मक सुधारों के बिना एक बड़े वित्तीय डिफ़ॉल्ट की प्रतीक्षा कर रहा है।

(पीटीआई इनपुट के साथ)

फ़ायदों की दुनिया खोलें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के स्टॉक ट्रैकिंग, ब्रेकिंग न्यूज़ और व्यक्तिगत न्यूज़फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर! अभी लॉगिन करें!

Previous Post Next Post