Sundance 2024 | Two Indian co-productions bag awards

featured image

लड़कियाँ तो लड़कियाँ ही रहेंगी, अभिनेता-युगल ऋचा चड्ढा और अली फज़ल की पहली फिल्म ने 2024 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में दो पुरस्कार जीते हैं।

दस्तावेज़ी रात्रिचरभारत-अमेरिका सह-उत्पादन ने यूटा के पार्क सिटी में आयोजित महोत्सव के वार्षिक पुरस्कारों में भी सम्मान हासिल किया।

लड़कियाँ तो लड़कियाँ ही रहेंगीशुचि तलाती द्वारा निर्देशित, ने वर्ल्ड सिनेमा ड्रामेटिक कॉम्पिटिशन के लिए ऑडियंस अवार्ड जीता, जबकि इसकी मुख्य अभिनेत्री प्रीति पाणिग्रही ने अभिनय के लिए वर्ल्ड सिनेमा ड्रामेटिक स्पेशल जूरी अवार्ड जीता।

रात्रिचरअनिर्बान दत्ता द्वारा निर्देशित, क्राफ्ट के लिए वर्ल्ड सिनेमा डॉक्यूमेंट्री स्पेशल जूरी अवार्ड जीता।

निर्माताओं के मुताबिक, लड़कियाँ तो लड़कियाँ ही रहेंगी उत्तर भारत के एक छोटे से हिमालयी पहाड़ी शहर के एक बोर्डिंग स्कूल में स्थापित है। यह 16 वर्षीय लड़की मीरा की यात्रा का अनुसरण करती है, जिसकी विद्रोही जागृति उसकी माँ के बचपन के अधूरे अनुभवों से जुड़ी हुई है।

यह फिल्म एक इंडो-फ़्रेंच सह-उत्पादन है, जो चड्ढा और फज़ल के संयुक्त उद्यम पुशिंग बटन्स स्टूडियोज़ और ब्लिंक डिजिटल, क्रॉलिंग एंजेल फिल्म्स और डोल्से वीटा फिल्म्स के बीच एक सहयोग है।

एक संयुक्त बयान में, चड्ढा और फज़ल ने कहा कि उन्होंने सनडांस में अपने पहले प्रोडक्शन के लिए “जबरदस्त प्रतिक्रिया” की कभी उम्मीद नहीं की थी।

“यह अनुभव कहानी कहने की शक्ति और विश्व स्तर पर गूंजने वाले विविध आख्यानों को चैंपियन बनाने की आवश्यकता में हमारे विश्वास को मजबूत करता है। अभिनेताओं के रूप में, हम हमेशा शक्तिशाली कहानियों की लालसा रखते हैं लेकिन उन अवसरों को प्राप्त करना हमेशा हमारे हाथ में नहीं था। यही कारण है कि यह देखना सुखद है हमारे नए अभिनेताओं को यह वैश्विक प्रशंसा मिल रही है। यह मान्यता हमें सीमाओं को आगे बढ़ाने और नई कहानियाँ बताने के लिए प्रेरित करती है,” उन्होंने कहा।

लड़कियाँ तो लड़कियाँ ही रहेंगी तलाटी ने कहा, यह एक बेहद व्यक्तिगत और फायदेमंद अनुभव था।

“सनडांस में फिल्म की सफलता एक समर्पित टीम के सहयोगात्मक प्रयासों का प्रमाण है। ऋचा ने एक शेरनी की तरह इस कहानी और फिल्म की रक्षा की है। यह देखकर खुशी होती है कि हमारी कहानी दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से पसंद आती है, और मुझे उम्मीद है कि यह इस बारे में महत्वपूर्ण बातचीत को जन्म देगी उन्होंने कहा, ”उम्र के आने वाले अनुभव जो हमें अक्सर स्क्रीन पर देखने को नहीं मिलते।”

रात्रिचरदत्ता की मेटामोर्फोसिस फिल्म जंक्शन और अमेरिका स्थित सैंडबॉक्स फिल्म्स के बीच एक सहयोग, पूर्वी हिमालय के घने जंगलों में स्थापित है।

समारोह की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, “रात के अंधेरे में, दो जिज्ञासु पर्यवेक्षक इस गुप्त ब्रह्मांड पर प्रकाश डालते हैं।”

सनडांस फिल्म फेस्टिवल का 2024 संस्करण सनडांस ऑर्गनाइजेशन द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो स्वतंत्र कलाकारों की खोज और समर्थन करती है, और दर्शकों को उनके काम से परिचित कराती है।

यह एक प्रीमियम लेख है जो विशेष रूप से हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। हर महीने 250+ ऐसे प्रीमियम लेख पढ़ने के लिए

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

यह आपका आखिरी मुफ़्त लेख है.

Previous Post Next Post