Tamil Nadu: Chennai’s 'last Jew' fights for place in India’s history

  • प्रमिला कृष्णन द्वारा
  • बीबीसी तमिल

छवि स्रोत, डेविड लेवी

तस्वीर का शीर्षक,

डेविड लेवी का कहना है कि उनके परिवार की 10 से अधिक पीढ़ियाँ चेन्नई शहर में रह चुकी हैं

डेविड लेवी दक्षिण भारतीय शहर चेन्नई में रहने वाले आखिरी यहूदी होने का दावा करते हैं।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, श्री लेवी उस शहर में आखिरी यहूदी परिवार थे, जो तमिलनाडु राज्य की राजधानी है। (बीबीसी यह सत्यापित नहीं कर सका कि भारत की जनगणना के अनुसार तमिलनाडु में दर्ज अंतिम दो यहूदी श्री लेवी और उनकी पत्नी थे)।

श्री लेवी ने 2020 में संपत्ति विवाद के बाद “सुरक्षा कारणों” से भारत छोड़ दिया। वह अब अपने परिवार के साथ जर्मनी में रहते हैं।

लेकिन उनका कहना है कि चेन्नई हमेशा उनका पहला घर रहेगा और वह अपने समुदाय की संस्कृति और इतिहास को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पुर्तगाली मूल के लेवी परिवार की 10 से अधिक पीढ़ियाँ चेन्नई में रहती हैं, जो ब्रिटिश शासन के तहत मद्रास प्रांत का हिस्सा था।

श्री लेवी की परदादी रोजा (उनका कहना है कि उनका नाम गुलाब के फूल के लिए तमिल शब्द के नाम पर रखा गया था) ने एम्स्टर्डम के एक हीरा व्यापारी इसहाक हेनरिक्स डी कास्त्रो से शादी की, जो उनके साथ मद्रास चले गए। 1944 में जर्मनी में नरसंहार के दौरान जब वे यात्रा पर थे तो दंपति की हत्या कर दी गई थी।

उनकी मृत्यु के बाद, उनका इकलौता बेटा और श्री लेवी के दादा, लेवी हेनरिक्स डी कास्त्रो भारत लौट आए।

वर्षों से, श्री लेवी अपने फेसबुक पेज पर अपने परिवार और अन्य यहूदियों के इतिहास का दस्तावेजीकरण कर रहे हैं जो कभी चेन्नई में रहते थे।

उन्होंने बीबीसी तमिल को बताया, “मैं ऐसा इसलिए करता हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि मेरे पूर्वजों की विरासत मेरे साथ ख़त्म हो जाए।”

छवि स्रोत, डेविड लेवी

तस्वीर का शीर्षक,

डेविड लेवी अपने बच्चों, एक भतीजी और अपनी माँ के साथ

लेकिन अब वह अपने परिवार के अतीत को संरक्षित करने के मिशन को बढ़ाना चाहते हैं। 2020 में, उन्होंने तमिलनाडु के पुरातत्व विभाग को पत्र लिखकर राज्य से उनके परिवार की कलाकृतियों को अपने कब्जे में लेने और उन्हें एक संग्रहालय में संरक्षित करने का अनुरोध किया।

इन वस्तुओं में चांदी से बंधे कुछ पवित्र यहूदी ग्रंथ, धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग किए जाने वाले कुछ बर्तन और चेन्नई के एक ध्वस्त आराधनालय की अन्य वस्तुएं शामिल हैं, जहां श्री लेवी के दादा अंतिम रब्बी थे।

भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, देश में 4,429 यहूदी थे, जिनमें से केवल दो तमिलनाडु में दर्ज किए गए थे। 1921 में मद्रास प्रांत में 45 यहूदी थे।

तमिलनाडु के पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वे श्री लेवी के अनुरोध पर विचार कर रहे हैं।

तमिलनाडु के पुरातत्व विभाग के आयुक्त टी उदयचंद्रन ने कहा, “शोधकर्ता वर्तमान में वस्तुओं के स्वामित्व और उम्र की पुष्टि कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि सत्यापन में कम से कम एक साल और लगेगा, जिसके लिए विशेषज्ञ पुरातत्वविदों की एक टीम द्वारा जांच की आवश्यकता होगी।

स्थानीय इतिहासकारों का कहना है कि कलाकृतियाँ महान ऐतिहासिक मूल्य की हो सकती हैं क्योंकि वे यहूदी आप्रवासन के कम-ज्ञात पक्ष में अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।

इतिहासकार वेंकटेश रामकृष्णन का कहना है कि 17वीं सदी में उत्पीड़न का सामना करने के बाद स्पेन से भागे यहूदियों के लिए चेन्नई एक समय सुरक्षित ठिकाना था।

श्री रामकृष्णन का कहना है कि इनमें से कई परिवार मुख्य रूप से यूरोप में अपने रिश्तेदारों के साथ हीरों का व्यापार करते थे।

“जैसे-जैसे उनका व्यापार फलता-फूलता गया, चेन्नई में एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा गया, जिसे कोरल मर्चेंट स्ट्रीट कहा गया, जो आज भी मौजूद है।”

छवि स्रोत, डेविड लेवी

तस्वीर का शीर्षक,

डेविड लेवी के कलाकृतियों के संग्रह से चांदी से बंधी पुस्तकें

इतिहासकारों का कहना है कि श्री लेवी की कलाकृतियाँ भारत में बड़े यहूदी समुदाय पर प्रकाश डालने में भी मदद कर सकती हैं।

तमिलनाडु के अलावा, यहूदी मुख्य रूप से दक्षिणी राज्य केरल में बस गए; महाराष्ट्र का पश्चिमी राज्य और कोंकण तट के किनारे; और पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में। उनमें से अधिकतर व्यापारी थे।

लेकिन समुदाय की समृद्ध विरासत के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि उनका इतिहास सार्वजनिक जीवन और स्मृति से तेजी से गायब हो रहा है।

उदाहरण के लिए, केरल में, 11वीं शताब्दी और 16वीं शताब्दी के बीच बनाए गए आठ आराधनालयों में से केवल तीन अब बचे हैं, इतिहास के प्रोफेसर कर्मचंद्रन कहते हैं, जो केवल एक नाम का उपयोग करते हैं।

श्री कर्मचंद्रन कहते हैं, “केरल सरकार को इन ऐतिहासिक स्मारकों की रक्षा करनी चाहिए क्योंकि ये दिखाते हैं कि भारत एक ऐसा देश था जिसने धार्मिक विविधता और सद्भाव को प्रोत्साहित किया था।”

उन्होंने आगे कहा, “यहूदी कई पीढ़ियों तक भारत में सुरक्षित और शांतिपूर्ण जीवन जीते रहे और उनका इतिहास अब भारत का इतिहास है।”

श्री लेवी कहते हैं, तमिलनाडु में भी आराधनालयों को उपेक्षा का सामना करना पड़ा है।

छवि स्रोत, डेविड लेवी

तस्वीर का शीर्षक,

चेन्नई में यहूदी कब्रिस्तान में कई कब्रें हैं जो लंबे समय से भूले हुए इतिहास को दर्शाती हैं

चेन्नई में दो आराधनालय हुआ करते थे जो 17वीं शताब्दी में छोटे यहूदी समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाए गए थे।

लेकिन उनमें से कोई भी आज खड़ा नहीं है, श्री लेवी कहते हैं। शहर में आखिरी आराधनालय को एक स्कूल बनाने के लिए 1968 में ध्वस्त कर दिया गया था।

श्री लेवी कहते हैं, “जैसे-जैसे समुदाय कम होता गया, हम अपनी संपत्ति बनाए रखने के लिए संघर्ष नहीं कर सके।”

इतिहासकार रामचंद्र वैथियानाथ का कहना है कि तमिलनाडु के किसी भी संग्रहालय या सांस्कृतिक केंद्र में यहूदी समुदाय का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, यहूदी “स्थानीय लोगों और उनके सामाजिक आंदोलनों से बहुत जुड़े हुए थे” इसलिए यह सही है कि राज्य को श्री लेवी की मांगों को स्वीकार करना चाहिए और उनकी पारिवारिक संपत्ति को एक संग्रहालय में रखना चाहिए।

हालाँकि, श्री लेवी के लिए, संरक्षण परियोजना अत्यंत व्यक्तिगत बनी हुई है। वह कहते हैं, ”ये पवित्र वस्तुएं हैं जिनका उपयोग मेरे पूर्वज बहुत श्रद्धा के साथ करते थे।”

“वे इस शहर और मेरे इतिहास का हिस्सा हैं।”

बीबीसी न्यूज़ इंडिया अब यूट्यूब पर है। यहाँ क्लिक करें हमारे वृत्तचित्रों, व्याख्याताओं और विशेषताओं की सदस्यता लेने और देखने के लिए..

बीबीसी से भारत की और कहानियाँ पढ़ें:

Previous Post Next Post