भारत ने कनाडा स्थित बब्बर खालसा इंटरनेशनल के सदस्य लखबीर सिंह लांडा को 'व्यक्तिगत आतंकवादी' घोषित किया

गृह मंत्रालय ने कहा कि सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित लखबीर सिंह लांडा, मोहाली में पंजाब राज्य खुफिया मुख्यालय की इमारत पर कंधे पर रखे रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड के माध्यम से आतंकवादी हमले में शामिल था।  फ़ाइल

गृह मंत्रालय ने कहा कि सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित लखबीर सिंह लांडा, मोहाली में पंजाब राज्य खुफिया मुख्यालय की इमारत पर कंधे पर रखे रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड के माध्यम से आतंकवादी हमले में शामिल था। फ़ाइल | फोटो साभार: द हिंदू

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित लखबीर सिंह लांडा को इसका सदस्य नामित किया है बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई), की धारा 35 के तहत एक “व्यक्तिगत आतंकवादी”। गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए)।

मंत्रालय ने कहा कि 34 वर्षीय सिंह, एक सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित, मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय की इमारत पर कंधे पर रखे रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) के माध्यम से आतंकवादी हमले में शामिल था, और उसने पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार, अत्याधुनिक हथियार और विस्फोटकों की आपूर्ति में शामिल रहा है।

इसमें कहा गया है कि बीकेआई को यूएपीए की पहली अनुसूची के क्रम संख्या 1 पर एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि सिंह और उनके सहयोगी भारत के विभिन्न हिस्सों में लक्षित हत्याओं, जबरन वसूली और अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देकर पंजाब में शांति, कानून और व्यवस्था को बाधित करने की साजिश रच रहे हैं। राजपत्र अधिसूचना में कहा गया है कि श्री लांडा के खिलाफ एक ओपन-एंडेड वारंट जारी किया गया है, जो 9 जून, 2021 के लुक-आउट सर्कुलर नंबर 2144306 का विषय है।

सिंह, जिनका स्थायी निवास वीपीओ हरिके, जिला तरनतारन, पंजाब में है, वर्तमान में एडमॉन्टन, अल्बर्टा, कनाडा में रह रहे हैं। वह यूएपीए के तहत आतंकवादी नामित होने वाला 55वां व्यक्ति है।

मंत्रालय ने कहा कि सिंह आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, जबरन वसूली, हत्याएं, आईईडी लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी कृत्यों के लिए धन या आय का उपयोग करने से संबंधित विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल था।

इसमें कहा गया है, “केंद्र सरकार का मानना ​​है कि लखबीर सिंह उर्फ ​​लांडा आतंकवाद में शामिल है और उक्त लखबीर सिंह उर्फ ​​लांडा को उक्त अधिनियम की चौथी अनुसूची में आतंकवादी के रूप में जोड़ा जाना है।”

जनवरी में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सिंह की गिरफ्तारी पर ₹15 लाख का इनाम घोषित किया था।

Previous Post Next Post