7 नए ​​ईवी और हाइब्रिड के लिए योजनाओं का अनावरण किया

featured image

चीनी वाहन निर्माता एमजी मोटर्स की भारतीय सहायक कंपनी एमजी मोटर इंडिया भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम पर काम कर रही है। इसके लिए SAIC के स्वामित्व वाले ब्रिटिश ब्रांड ने हाल ही में भारतीय उपमहाद्वीप में अगले दो वर्षों के भीतर सात नए वाहन लॉन्च करने की अपनी योजना का खुलासा किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन नए मॉडलों में कोई नया आईसीई वाहन नहीं होगा क्योंकि कंपनी देश में ईवी और प्लग-इन हाइब्रिड लॉन्च करना चाहती है। यह रिपोर्ट एमजी के जेएसडब्ल्यू ग्रुप के साथ हालिया संयुक्त उद्यम के बाद आई है।

भारत के लिए एमजी की लाइनअप का अनावरण

के अनुसार और ऑटोहाल ही में देशभर से एमजी मोटर इंडिया के डीलर्स को शंघाई स्थित एमजी के मुख्यालय में आमंत्रित किया गया था। फिर इन डीलरों को भारत में आगामी लाइनअप का एक विशेष पूर्वावलोकन दिया गया। एक अज्ञात सूत्र ने बताया है कि अगले 24 महीनों में 7 नई कारें लॉन्च होंगी। यह भी बताया गया है कि एमजी मोटर इंडिया ने हाइब्रिड पर बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें प्लग-इन हाइब्रिड और बैटरी चालित वाहन शामिल हैं, और फिलहाल, कोई भी नई आईसीई कार पाइपलाइन में नहीं है।

ग्लॉस्टर का अपग्रेड दूसरों के साथ

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी एमजी मोटर भारत में इन नई 7 गाड़ियों को लॉन्च करने के अलावा ग्लॉस्टर का अपडेटेड वर्जन भी पेश करने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में, भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में, निवर्तमान ग्लोस्टर का मुकाबला शक्तिशाली टोयोटा फॉर्च्यूनर और वोक्सवैगन टिगुआन के साथ-साथ स्कोडा कोडियाक से है। अपडेट में बाहरी के साथ-साथ आंतरिक अपडेट भी शामिल होंगे। इनके अलावा, लाइनअप की अन्य कारों को भी आने वाले महीनों में ताज़ा किया जाएगा।

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के साथ संयुक्त उद्यम

एमजी मोटर इंडिया से जुड़ी अन्य खबरों में, कंपनी ने हाल ही में जेएसडब्ल्यू ग्रुप के साथ सहयोग किया है और नवंबर में इसकी घोषणा की गई है। संयुक्त उद्यम में JSW की 35% की पर्याप्त हिस्सेदारी है। और यह बताया गया है कि दोनों संस्थाएं भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र में निरंतर और विविध उपस्थिति के लिए तैयार हैं।

यह भी कहा गया है कि उत्पाद लाइनअप से परे, एमजी मोटर भारत में अपने डीलरशिप नेटवर्क को भी मजबूत कर रही है। एमजी मोटर इंडिया ने सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले जेएसडब्ल्यू समूह के साथ सौदे की शुरुआत से पहले एक व्यापक पुनर्गठन अभ्यास लागू किया था। कंपनी का लक्ष्य दिसंबर 2023 तक 270 शहरों में अपने टचप्वाइंट को 330 से बढ़ाकर 400 तक करना है।

पूंजी और भू-राजनीतिक मुद्दे

एमजी मोटर इंडिया, भारत में अपनी शुरुआत के बाद से, एक कठिन यात्रा रही है जो चुनौतियों से रहित नहीं रही है। सबसे पहले, कंपनी को चीन से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर नियामक प्रतिबंधों से बाधा उत्पन्न हुई थी। कंपनी को अपनी मूल कंपनी, SAIC से पूंजी निवेश प्राप्त करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। हालाँकि, अपनी बाधाओं के बावजूद, एमजी मोटर जटिलताओं से ऊपर आ गई है और देश में अपने परिचालन को बनाए रखने और विस्तार करने के लिए बाहरी वाणिज्यिक उधार पर निर्भर रही है।

एमजी से जुड़ी अन्य खबरों में हाल ही में लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी, जिन्हें “अन्ना” के नाम से भी जाना जाता है, एक बिल्कुल नई एमजी कॉमेट ईवी घर लाए। कॉमेट ईवी वर्तमान में भारत में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन है, और इसकी कीमत 7.98 लाख रुपये से शुरू होती है। सुनील शेट्टी की बिल्कुल नई एमजी कॉमेट की तस्वीर एमजी मोटर इंडिया द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा की गई है।

स्रोत

Previous Post Next Post