अमेरिका में सिएटल में भारत का छठा वाणिज्य दूतावास चालू है- द न्यू इंडियन एक्सप्रेस

featured image

एक्सप्रेस समाचार सेवा

नई दिल्ली: सिएटल में भारत का छठा वाणिज्य दूतावास चालू हो गया है और प्रकाश गुप्ता को इसका पहला महावाणिज्य दूत नियुक्त किया गया है।

प्रकाश गुप्ता, एक कैरियर राजनयिक हैं। उनका अंतिम कार्यभार संयुक्त राष्ट्र और राजनीतिक मुद्दों के संयुक्त सचिव के रूप में था, जहां उन्होंने 2021-22 के लिए भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पारी और गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम), राष्ट्रमंडल, आईपीयू और लोकतंत्र से संबंधित बहुपक्षीय मुद्दों से संबंधित मामलों को कवर किया था।

वह संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे और दिल्ली में भारत के जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों की योजना बनाने में भी शामिल थे।

अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन, न्यूयॉर्क शहर और सैन फ्रांसिस्को में पांच अन्य वाणिज्य दूतावास हैं। भारतीय दूतावास वाशिंगटन डीसी में है और राजदूत तरणजीत सिंह संधू हैं।

इस बीच, अमेरिका का दिल्ली में एक दूतावास और हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु में चार वाणिज्य दूतावास हैं।

भारत और अमेरिका रणनीतिक साझेदार हैं और G20 और I2U2 जैसे समूहों के सदस्य हैं। राष्ट्रपति बिडेन ने पुष्टि की है कि दोनों देशों के बीच साझेदारी रणनीतिक है। पीएम मोदी के अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर जाने के कुछ महीने बाद वह जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए थे

“वाणिज्य दूतावासों की संख्या दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और प्रवासी भारतीयों की ताकत पर निर्भर करती है। तदनुसार, वाणिज्य दूतावास जोड़े जाते हैं, ”एक सूत्र ने कहा।

अब तक, भारत में दुनिया भर में 122 दूतावास, 110 वाणिज्य दूतावास और 8 प्रतिनिधित्व हैं।

व्हाट्सएप पर द न्यू इंडियन एक्सप्रेस चैनल को फॉलो करें

Previous Post Next Post