यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को मिला तीसरा विस्तार | भारत समाचार

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया है और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत को राजस्थान का मुख्य सचिव नियुक्त किया है, जो उन तीन राज्यों में से एक है जहां भाजपा ने हाल के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। .

मुख्य सचिवों के सम्मेलन के कुछ ही दिनों बाद शनिवार शाम कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) की बैठक में ये निर्णय लिए गए। दिल्लीप्रधान मंत्री की अध्यक्षता में Narendra Modi.

1984 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी मिश्रा 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे; उनका कार्यकाल जून 2024 तक छह महीने की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है।

अगस्त में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव के रूप में तैनात 1991-बैच के अधिकारी पंत को मुख्य सचिव के रूप में नियुक्ति से पहले उनके कैडर राज्य में वापस भेज दिया गया था।

सूत्रों ने कहा कि पंत की स्वदेश वापसी से मध्य प्रदेश में नौकरशाही में इसी तरह के बदलाव की संभावना का संकेत मिलता है छत्तीसगढदो अन्य राज्य जहां बी जे पी इस महीने की शुरुआत में चुनाव जीते.

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले वरिष्ठ नौकरशाहों को मुख्य सचिव का पद संभालने के लिए उनके कैडर राज्यों में वापस भेजा जाएगा। प्रभावी प्रशासन के अलावा, उनसे 2024 के लोकसभा चुनावों को देखते हुए केंद्रीय कल्याण योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि केंद्र आने वाले दिनों में दिल्ली में भी इसी तरह का नौकरशाही फेरबदल कर सकता है, जिसमें दिल्ली सरकार के अधीन विभागों के साथ-साथ दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में “महत्वपूर्ण पद” शामिल होने की उम्मीद है। रिजिग का.

इस फेरबदल से पुडुचेरी और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में नियुक्तियों पर भी असर पड़ने की संभावना है। चंडीगढ़जो प्रशासक के सलाहकार के बिना काम कर रहा है – यह पद राज्यों के सीएस के बराबर माना जाता है – क्योंकि 1988 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मपाल अक्टूबर के अंत में सेवानिवृत्त हुए थे।

धर्मपाल के अलावा, उसी बैच और कैडर के दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार और जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता भी नवंबर के अंत तक सेवानिवृत्त होने वाले थे।

जबकि कुमार का कार्यकाल अंततः केंद्र द्वारा छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया (मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया), मेहता की जगह 1989-बैच के एजीएमयूटी कैडर अधिकारी अटल डुल्लू को नियुक्त किया गया।

© द इंडियन एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड

सबसे पहले यहां अपलोड किया गया: 31-12-2023 19:45 IST पर

Previous Post Next Post