Hon Hai Chair honored with India's Padma Award

featured image

ताइपे, 27 जनवरी (सीएनए) ताइवान स्थित विनिर्माण दिग्गज होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी के अध्यक्ष यंग लियू (劉揚偉) को भारत सरकार द्वारा पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। दक्षिण एशियाई देश.

गुरुवार रात जारी एक बयान में, भारत के गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि लियू उन आठ विदेशी नागरिकों में शामिल हैं जिन्हें व्यापार और उद्योग क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म पुरस्कार दिया जाएगा।

लियू के अलावा चार फ्रांसीसी, एक बांग्लादेशी, एक मैक्सिकन और एक पापुआ न्यू गिनी के नागरिक को भी पद्म पुरस्कार मिला।

मंत्रालय के अनुसार, पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री – में प्रदान किए जाते हैं, जिसमें लियू पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 17 लोगों में से एक हैं।

यह पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और सिविल सेवा जैसे कई विषयों और क्षेत्रों के लिए दिए जाते हैं।

पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

पुरस्कारों की घोषणा हर साल 26 जनवरी – गणतंत्र दिवस – पर की जाती है और मार्च या अप्रैल में राष्ट्रपति कार्यालय में भारतीय राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है।

इसके जवाब में, लियू ने माननीय हाई के एक्स पेज पर कहा कि वह पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ता बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं, और उन्होंने भारतीय प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति और दक्षिण एशियाई देश के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

लियू ने कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह उस सहयोग की पुष्टि है जो भारत के दीर्घकालिक विकास को लाभ पहुंचाता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास का समर्थन करता है।” “मैं अपनी टीम को प्रेरित करता रहूंगा। आइए भारत में विनिर्माण और समाज की बेहतरी के लिए अपना योगदान दें।”

जून 2019 में कंपनी के अध्यक्ष के रूप में माननीय हाई संस्थापक टेरी गौ (郭台銘) के बाद लियू के नेतृत्व में, iPhone असेंबलर हाल के वर्षों में भारत में निवेश करने के इच्छुक रहे हैं।

पिछले हफ्ते, माननीय हाई, जिसे वैश्विक बाजारों में फॉक्सकॉन के नाम से भी जाना जाता है, ने देश में सेमीकंडक्टर पैकेजिंग और परीक्षण सेवा संयुक्त उद्यम की घोषणा की।

माननीय हाई के अनुसार, इसकी सहायक कंपनी फॉक्सकॉन माननीय हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने सेमीकंडक्टर संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए भारत के एचसीएल समूह के साथ मिलकर काम किया है। इसने 37.20 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया और नई आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण कंपनी में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी ली।

नवंबर 2023 में, माननीय हाई ने भारत में लगभग NT$50 बिलियन (US$1.60 बिलियन) निवेश करने की योजना की घोषणा की, औद्योगिक सूत्रों ने कहा कि इस धन का उपयोग देश में अपनी भूमि पर एक संयंत्र का निर्माण करके अपने iPhone उत्पादन का विस्तार करने के लिए किया जाएगा। “चीन प्लस वन” रणनीति।

यह रणनीति वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार घर्षण के बीच केवल चीन में निवेश करने से बचने और अन्य देशों में उत्पादन क्षमता में विविधता लाने पर केंद्रित है।

लियू ने पिछले साल फरवरी और जुलाई में भारत का दौरा किया और अपनी यात्राओं के दौरान भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी से मुलाकात की।

इस वर्ष पद्म विभूषण पुरस्कार पाने वालों की संख्या पांच थी। भारतीय गृह मंत्रालय के अनुसार, 17 पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के अलावा, 110 पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता भी थे।

(एमर्सन लिम और फ्रांसिस हुआंग द्वारा)

अंतिम वस्तु/लगभग

Previous Post Next Post