Ola Founder Bhavish Aggarwal's Krutrim Becomes India's First AI Unicorn

featured image

आप एंटरप्रेन्योर इंडिया पढ़ रहे हैं, जो एंटरप्रेन्योर मीडिया की एक अंतरराष्ट्रीय फ्रेंचाइजी है।

मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया सहित प्रमुख निवेशकों के नेतृत्व में 50 मिलियन डॉलर के उल्लेखनीय निवेश के साथ अपना पहला फंडिंग राउंड सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद भाविश अग्रवाल का एआई स्टार्टअप क्रुट्रिमट भारत का पहला एआई यूनिकॉर्न बन गया है।

“क्रुट्रिम में, हम भारत के पहले पूर्ण एआई कंप्यूटिंग स्टैक के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने पहले फंडिंग राउंड के सफल समापन की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं, जो न केवल क्रुट्रिम के अभिनव एआई समाधानों की क्षमता को मान्य करता है, बल्कि हमारे प्रति निवेशकों के विश्वास को भी रेखांकित करता है। भारत से दुनिया के लिए सार्थक परिवर्तन लाने की क्षमता, ”अग्रवाल ने कहा।

मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया के संस्थापक और एमडी, अवनीश बजाज ने अग्रवाल के तकनीकी नवाचार ट्रैक रिकॉर्ड की प्रशंसा की और क्रुट्रिम के साथ अपनी साझेदारी को गहरा करने पर विशेषाधिकार व्यक्त किया।

क्रुट्रिम नाम का बेस मॉडल 2 ट्रिलियन टोकन और अद्वितीय डेटासेट पर प्रशिक्षित है, और 22 भारतीय भाषाओं को समझता है और मराठी, हिंदी, बंगाली, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, उड़िया, गुजराती और मलयालम सहित लगभग 10 भाषाओं में सामग्री तैयार कर सकता है।

उन्नत समस्या-समाधान और कार्य निष्पादन क्षमताओं के लिए क्रुट्रिम प्रो नामक इसका बड़ा, अधिक जटिल मॉडल लॉन्च होने के लिए तैयार है।

बताया गया है कि पिछले साल, अक्टूबर में, क्रुट्रिम ने लगभग 197 करोड़ रुपये या 24 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए 10 रुपये के अंकित मूल्य पर 38,901 सीरीज ए और 19,67,61,099 सीरीज बी डिबेंचर जारी करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव पारित किया था।

Previous Post Next Post