Indian Navy on the cusp of being gender neutral, says ENC Chief of Staff

featured image

26 जनवरी 2024 07:42 अपराह्न | अद्यतन जनवरी 27, 2024 02:05 पूर्वाह्न IST – विशाखापत्तनम

शुक्रवार को पूर्वी नौसेना कमान में 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद, ईएनसी के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल समीर सक्सेना ने कहा कि भारतीय नौसेना लिंग तटस्थ बनने की कगार पर है और यह हर किसी की है। प्रयास को सफल बनाने की जिम्मेदारी.

इससे पहले उन्होंने आईएनएस सरकार के ईएनसी परेड ग्राउंड में आयोजित औपचारिक परेड की समीक्षा की। परेड में जहाजों, पनडुब्बियों, प्रतिष्ठानों, रक्षा सुरक्षा कोर और कमान के समुद्री कैडेट कोर से 600 से अधिक कर्मियों ने भाग लिया और इसमें सेवा कर्मियों और उनके परिवारों, दिग्गजों और नागरिक गणमान्य व्यक्तियों की एक बड़ी सभा देखी गई।

परेड को संबोधित करते हुए, वाइस एडमिरल समीर सक्सेना ने सभी को उस दिन के महत्व की याद दिलाई कि यह एक लोकतंत्र के रूप में देश की यात्रा का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता संविधान के महत्व के साथ-साथ आने वाली चुनौतियों से भी स्पष्ट रूप से अवगत थे।

वाइस एडमिरल सक्सेना ने कहा कि ईएनसी के जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों ने दुनिया भर में अपने परिचालन पदचिह्न का विस्तार किया है। अफ्रीका के पश्चिमी तट, जापान, ऑस्ट्रेलिया और विभिन्न आईओआर तटवर्ती इलाकों में ईएनसी इकाइयों की तैनाती ने विस्तारित सीमाओं पर संचालन करने और समर्थन करने के लिए पूर्वी नौसेना कमान की क्षमता को सुदृढ़ और प्रदर्शित किया है।

ईएनसी चीफ ऑफ स्टाफ ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि निकट भविष्य में मिलन-24 और बड़े पैमाने पर थिएटर स्तर और बहुपक्षीय अभ्यास सहित कई गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि MILAN-24 के दौरान, जो पूर्वी नौसेना कमान का प्रमुख कार्यक्रम होगा और फरवरी में आयोजित किया जाएगा, 20 जहाजों और विमानों सहित 50 से अधिक देशों के प्रतिनिधि सिटी ऑफ डेस्टिनी का दौरा करेंगे।

एनएसटीएल में

उत्कृष्ट वैज्ञानिक और नौसेना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल) के निदेशक डॉ. अब्राहम वरुघीस ने सुविधा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

बाद में, उन्होंने तकनीकी प्रगति का उपयोग करके अत्याधुनिक स्वदेशी पानी के नीचे हथियार विकसित करके भारतीय नौसेना को आत्मनिर्भर बनाने में एनएसटीएल की भूमिका के बारे में बात की।

यह एक प्रीमियम लेख है जो विशेष रूप से हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। हर महीने 250+ ऐसे प्रीमियम लेख पढ़ने के लिए

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

आपने अपनी निःशुल्क लेख सीमा समाप्त कर ली है. कृपया गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें।

यह आपका आखिरी मुफ़्त लेख है.

Previous Post Next Post