Microsoft AI tools to bridge India's 100+ language gaps

आप कैसे गिनते हैं उसके आधार पर, भारत में कम से कम 120 भाषाएँ हैं, और अन्य 1,300 “मातृभाषाएँ” हैं, एक भारतीय शब्द जो स्थानीय बोलियों को संदर्भित करता है। देश की सरकार 22 भाषाओं को मान्यता देती है लेकिन मुख्य रूप से केवल दो भाषाओं को मान्यता देती है: हिंदी, जो ज्यादातर भारत के उत्तर में बोली जाती है, और अंग्रेजी। इसमें उन हजारों भारतीयों को शामिल नहीं किया गया है जो कुछ भी नहीं बोलते हैं।

अच्छी पहल के लिए माइक्रोसॉफ्ट की एआई दर्ज करें – तकनीकी दिग्गज का छत्र कार्यक्रम जो स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण और मानव विकास में समस्याओं को हल करने के लिए एआई का उपयोग करने का प्रयास करता है। अमेरिकी कंपनी ने नई तकनीक के कई नए प्रयोगों के लिए भारत का उपयोग किया है, जैसे एक ऐप जो किसानों को बीज बोने का सबसे अच्छा समय बताने के लिए एआई का उपयोग करता है या एक मॉडल जो उपग्रह छवियों का उपयोग करके भविष्यवाणी करता है कि प्राकृतिक आपदा एक कमजोर आबादी को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है। .

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट और उसके एआई शोधकर्ता विशेष रूप से भारत की भाषाई चुनौतियों से निपटने में रुचि रखते हैं, उम्मीद करते हैं कि इससे अन्यत्र भी सफलता मिल सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के एशिया अध्यक्ष अहमद मजहरी कहते हैं, ”भारत की जटिलता इसे हर जगह बहुभाषी सेटिंग्स के लिए एक परीक्षण स्थल बनाती है।” “यदि आप भारत के लिए समाधान और निर्माण कर सकते हैं, तो आप दुनिया के लिए समाधान और निर्माण कर सकते हैं।”

छोटी भाषाएँ और बड़े भाषा मॉडल

जुगलबंदी चैटबॉट, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने मई 2023 में लॉन्च किया था, एआई फॉर गुड की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। चैटबॉट ग्रामीण किसानों पर लक्षित है – विशेष रूप से वे जो उन क्षेत्रों में रहते हैं जो भारत की अधिक लोकप्रिय भाषाएँ नहीं बोलते हैं – जो छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने जैसी सार्वजनिक सेवाओं के बारे में सीखना या उन तक पहुँच बनाना चाहते हैं।


जुगलबंदी एक बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करती है, जिसे स्थानीय अनुसंधान प्रयोगशाला AI4भारत के साथ विकसित किया गया है, एक क्वेरी को पार्स करने, प्रासंगिक जानकारी को उजागर करने, फिर उपयोगकर्ता की स्थानीय भाषा में समझने में आसान उत्तर उत्पन्न करने के लिए। (वर्तमान में, जुगलबंदी भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से 10 का अनुवाद कर सकती है।)

(भाग्य इससे पहले एआई और जुगलबंदी के साथ माइक्रोसॉफ्ट के काम को 2023 में प्रदर्शित किया गया था।दुनिया बदल दो” सूची।)

एक अन्य Microsoft पहल जिसे VeLLM, या “बड़े भाषा मॉडल के साथ सार्वभौमिक सशक्तिकरण” कहा जाता है, का उद्देश्य GPT, OpenAI-विकसित मॉडल जो ChatGPT को रेखांकित करता है, कम-लोकप्रिय भाषाओं का उपयोग करते समय कैसे काम करता है, में सुधार करना है। आज के अधिकांश बड़े भाषा मॉडल सर्वोत्तम कार्य करें कुछ प्रमुख वैश्विक भाषाओं में—मुख्य रूप से अंग्रेजी और चीनी—क्योंकि बहुत सारा डेटा उन दो भाषाओं में है। एआई को तथाकथित कम-संसाधन भाषाओं पर प्रशिक्षित करना कठिन है, जहां डेटा दुर्लभ या अस्तित्वहीन है।

वीईएलएलएम एआई के साथ अन्य प्रयोगों की नींव है, जैसे शिक्षा, एक जेनरेटिव एआई बॉट जो शिक्षकों को गैर-अंग्रेजी भाषाओं में जल्दी से नए पाठ्यक्रम बनाने में मदद करता है, जिससे शिक्षण पर अधिक खर्च करने से मुक्ति मिलती है।

‘सहभागी’ डिज़ाइन

माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च इंडिया के प्रमुख शोधकर्ता कालिका बाली जैसे माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर ऐसे घटिया प्रौद्योगिकी समाधानों से सावधान रहते हैं जो यह नहीं दर्शाते कि ग्रामीण भारतीय अपना जीवन कैसे जीते हैं।

प्रौद्योगिकीविदों ने लंबे समय से यह साबित करने के लिए दक्षिण एशियाई देश को परीक्षण स्थल के रूप में उपयोग करने की कोशिश की है कि डिजिटल प्रौद्योगिकियां-सस्ते लैपटॉप, किफायती इंटरनेटऔर स्मार्टफोन ऐप्स-ग्रामीण भारत में जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

फिर भी हर पहल सफल नहीं थी, बाली शुष्क रूप से कहते हैं। उन्हें एक परियोजना याद है जिसमें एक विकास संगठन के डिजाइनरों ने भारत में महिला किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने में मदद करने के लिए एक गेम बनाने की कोशिश की थी।

उन्होंने कहा, “महिलाओं ने उस व्यक्ति को इतनी घृणित दृष्टि से देखा।” “उन्होंने कहा ‘क्या आपको लगता है कि हमारे पास गेम खेलने के लिए समय है?'”

इसके बजाय, बाली का कहना है कि वह और उनकी टीम “सहभागी” डिजाइन प्रक्रिया अपनाती है। वह कहती हैं, “हम उन समुदायों के साथ बहुत समय बिताते हैं जिनके लिए हम काम कर रहे हैं, उन्हें यह बताने की कोशिश करते हैं कि वे किसी तकनीक से क्या चाहते हैं, या वे किसी समस्या को कैसे हल करना चाहते हैं।”

सिर्फ सामाजिक भलाई नहीं

निःसंदेह, Microsoft केवल सामाजिक भलाई की अपनी क्षमता के लिए AI में रुचि नहीं रखता है। अमेरिकी तकनीकी दिग्गज है अपने स्वयं के AI उत्पाद विकसित कर रहा है, इसके एज़्योर क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम पर होस्ट किया गया। यह ChatGPT डेवलपर OpenAI का प्रमुख समर्थक भी है। एआई के आसपास प्रचार है उठाने में मदद की पिछले वर्ष माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 65% की बढ़ोतरी हुई, जिससे इसका बाजार मूल्य 3 ट्रिलियन डॉलर हो गया, जिससे यह अमेरिका की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई।

महझारी एशिया में माइक्रोसॉफ्ट के लिए बहुत सारे अवसर देखती है, जहां “उद्योगों और भौगोलिक क्षेत्रों में परिवर्तन और बदलाव की अविश्वसनीय गति है।” वह ऐसे कई उदाहरणों की ओर इशारा करते हैं जहां एशियाई कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट की जेनरेटिव एआई सेवाओं की ओर रुख किया है: अलीबाबा के स्वामित्व वाले दक्षिण पूर्व एशियाई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लाजाडा ने दक्षिण पूर्व एशिया में पहला ई-कॉमर्स चैटबॉट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट टूल्स का इस्तेमाल किया।

फिर भी, भले ही भारत में माइक्रोसॉफ्ट के प्रयोग सीधे तौर पर कंपनी की निचली रेखा के लिए कुछ खास नहीं करते हों, लेकिन वे कंपनी को आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण सबक प्रदान करते हैं।

महझारी कहते हैं, “एआई फॉर गुड और अन्य पायलट पहलों के तहत हमारी साझेदारी हमें एआई सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए शुरुआती संकेतों को पकड़ने में सक्षम बनाती है।” फिर उन पाठों का उपयोग नई तकनीक पर “बहुत जरूरी रेलिंग के लिए नीतियां” विकसित करने के लिए किया जाता है।

बाली जानती है कि आप उसके काम को एआई में माइक्रोसॉफ्ट के समग्र व्यावसायिक हित से अलग नहीं कर सकते।

वह कहती हैं, ”जिन लोगों के पास प्रौद्योगिकी तक पहुंच नहीं है, उन्हें प्रौद्योगिकी की दुनिया में कैसे लाया जाए, इस संदर्भ में ये शुरुआती प्रयास हैं।” “तब, उम्मीद है, वे भविष्य के प्रौद्योगिकी उपयोगकर्ता बन जाएंगे, जो अन्य चीजों के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों का भी उपयोग करेंगे।”

फॉर्च्यून उद्घाटन की मेजबानी कर रहा है फॉर्च्यून इनोवेशन फोरम 27-28 मार्च को हांगकांग में। विशेषज्ञ, निवेशक और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के नेता “विकास के लिए नई रणनीतियाँ” या कंपनियां तेजी से बदलती दुनिया में अवसरों का सर्वोत्तम लाभ कैसे उठा सकती हैं, इस पर चर्चा करने के लिए एक साथ आएंगे।

Previous Post Next Post