No Nadal-Federer, no problem at AO as India celebrates Bopanna in Melbourne | Tennis News

आखिरी बार जब न तो राफेल नडाल और न ही रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन का हिस्सा थे, वह 1999 में 25 साल पहले हुआ था। ऐसा तब हुआ जब आंद्रे अगासी ने अपने करियर में पहली बार साल का अंत विश्व नंबर 1 स्थान पर रहकर किया, लिएंडर पेस और महेश भूपति ने फ्रेंच ओपन और विंबलडन सहित तीन युगल खिताब जीते, 13 वर्षीय सानिया मिर्जा ने पदार्पण किया आईटीएफ जूनियर सर्किट में, मार्टिना हिंगिस सात खिताबों के साथ जबरदस्त फॉर्म में थीं और किम क्लिस्टर्स ने न्यूकमर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। हाँ, इतना ही समय हो गया है।

भारत के रोहन बोपन्ना (दाएं) और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के 14वें दिन अपने पुरुष युगल फाइनल मैच के दौरान इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी के खिलाफ जीत के बाद जश्न मनाया।

फेडरर के सेवानिवृत्त होने और नडाल को पिछले साल के एओ में दूसरे दौर में हार झेलने के बाद, मेलबर्न एक साल में स्पैनियार्ड को अपना पहला ग्रैंड स्लैम खेलते देखने के लिए तैयार हो रहा था, लेकिन इस महीने की शुरुआत में ब्रिस्बेन इंटरनेशनल में चोट लगने से कई लोगों का दिल टूट गया। ऑस्ट्रेलियन ओपन का मेजबान शहर वास्तव में 2017 के फाइनल के उत्साह से कभी उबर नहीं पाया है, जहां नडाल और फेडरर ने रॉड लेवर एरेना में पांच सेट का क्लासिक मैच खेला था। तो उम्मीद के मुताबिक, बार को काफी ऊंचा रखा गया था। आप इसे कैसे शीर्ष पर रखते हैं? सात साल बाद भी यह एक रहस्य बना हुआ है। हर जगह एओ बैनर हैं – हवाई अड्डे के बाहर, शहर के भीतर इलेक्ट्रॉनिक होर्डिंग पर – लेकिन एक चौथाई सदी में पहली बार ‘फेडल’ के बिना एक ग्रैंड स्लैम में बहुत बड़ी गड़बड़ी होने की संभावना थी। इसके साथ ही स्थानीय नायक निक किर्गियोस की अनुपस्थिति को भी जोड़ लें, तो यह भरने के लिए एक बड़ा शून्य है।

राम मंदिर पर सभी नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें! यहाँ क्लिक करें

या ऐसा आपने सोचा. क्योंकि शहर में एक नई ऊर्जा है. ऐसा लगता है कि शहर पुरानी यादों से आगे बढ़ चुका है। यह वर्तमान में आनंद लेना पसंद करते हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण यह है कि कैसे गेल मोनफिल्स को क्राउन मेट्रोपोल में प्रशंसकों के साथ मस्ती करते हुए और तस्वीरें खिंचवाते हुए देखा गया था, और युवा जैनिक सिनर के बारे में बात कर रहे थे, जिनके बारे में आस्ट्रेलियाई लोगों का मानना ​​है कि वह रैकेट पकड़ने के मामले में अब तक के सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं।

वास्तव में, फेडरर और नडाल की अनुपस्थिति से ऑस्ट्रेलियन ओपन पर शायद ही कोई फर्क पड़ा है क्योंकि आयोजक 2024 में अभूतपूर्व संख्या हासिल करने को लेकर आश्वस्त हैं।

क्या कोई गिरावट आई है?

“ऐसा नहीं है कि हमने देखा है। टेनिस ऑस्ट्रेलिया निश्चित रूप से उम्मीद कर रहा है कि वे इस साल दस लाख दर्शकों के अपने लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। कार्यक्रम बढ़ रहा है और जो बात एओ को विशेष बनाती है वह यह है कि हमेशा एक कहानी होती है; हमेशा कोई न कोई दलित व्यक्ति होता है या एक नया खिलाड़ी। और ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए, वे वास्तव में डी मिनाउर से पीछे हो गए हैं। वह क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचे लेकिन उन्होंने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। इसलिए, हमेशा एक उभरता हुआ खिलाड़ी होता है और मुझे लगता है कि टेनिस के ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक विज़िट विक्टोरिया के मुख्य विपणन अधिकारी शाई कीनन ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, ”नई और उभरती प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना पसंद करते हैं और उभरती प्रतिभाओं को लेकर उत्साहित हैं।”

ऑस्ट्रेलियन ओपन जैसे आयोजन विक्टोरिया राज्य के लिए कई मायनों में बहुत बड़े हैं। एओ ऑस्ट्रेलिया भर के लोगों और तेजी से दुनिया भर के लोगों से महत्वपूर्ण मुलाक़ात कराता है, लेकिन यह मेलबोर्न और विक्टोरिया को प्रसारण के माध्यम से वैश्विक मंच पर भी रखता है ताकि यह उन्हें वह दिखाने की अनुमति दे जो वे जानते हैं कि मेलबोर्न सबसे अच्छा करता है, यानी – प्रमुख कार्यक्रमों की मेजबानी करें। यह गर्मियों में शहर के माहौल को समेटने और भोजन, भोजन, बार और उनके क्षेत्रों को उजागर करने का एक आदर्श तरीका है – मेलबोर्न फिलिप द्वीप के पेंगुइन या महान महासागर रोड जैसी अविश्वसनीय प्रकृति के कितना करीब है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा, मेलबर्न में एक प्रमुख कार्यक्रम कैलेंडर है जो फुटबॉल और बॉक्सिंग डे टेस्ट जैसे सभी प्रकार के खेलों का जश्न मनाता है। यहां तक ​​कि पेशेवर कुश्ती भी धीरे-धीरे ऑस्ट्रेलियाई बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर रही है, WWE ने 2018 में एमसीजी में सुपर शो-डाउन की मेजबानी की है और भविष्य में और अधिक पीपीवी की मेजबानी की जा रही है।

भारतीय, मेलबर्न और रोहन बोपन्ना।

भारत विक्टोरिया के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन बाजारों में से एक है। यह लगातार बढ़ रहा है और इसके कई कारण हैं। शुरुआत के लिए, मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा भारतीय समुदाय है – जीवंत और संपन्न – और यह मेलबर्न की ऊर्जा में तेजी से इजाफा करता है। इसमें अधिकांश हिस्सा भारतीय छात्रों का है और यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी भारतीयों की रुचि बढ़ रही है। खेल के मामले में क्रिकेट स्पष्ट रूप से शीर्ष स्थान पर है, लेकिन एओ ने इस वर्ष मेलबर्न पार्क के दोनों एरेनास में बड़ी संख्या में भारतीयों की उपस्थिति का अनुभव किया है। और जब रोहन बोपन्ना इतिहास रच रहे हैं, उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के ही मैथ्यू एब्डेन ने पुरुष युगल खिताब जीता है, तो भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित समापनों में से एक का जश्न मनाने के लिए एक साथ आ रहे हैं, जो एक सपने के सच होने जैसा है।

मेलबोर्न में शनिवार की रात युवा शाम को बढ़िया वाइन, बीयर और शहर के मनमोहक व्यंजनों का आनंद लेने के लिए तैयार होते हैं, लेकिन टेनिस से मुख्य शहर – विशेष रूप से रसेल स्ट्रीट – के रास्ते में एक बड़ा हिस्सा होता है भारतीय दर्शकों ने बोपन्ना की ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाया। के नारों के साथ लगभग क्रिकेट जैसा माहौल बन गया।Dhai rupay ki Pepsi, Rohan bhai sexy“- हालांकि बहुत ज़ोर से नहीं – 43 वर्षीय की स्मारकीय ग्रैंड स्लैम जीत के विद्युतीय माहौल को छाया हुआ था। और जश्न में कुछ आस्ट्रेलियाई लोगों को शामिल होते देखना सोने पर सुहागा था।

बोपन्ना ने जीत हासिल की थी. भारतीयों की जीत हुई थी. मेलबर्न जीत गया था.

Previous Post Next Post