Outgoing Envoy Taranjit Singh Sandhu

'भारत-अमेरिका संबंधों में हो रहे क्रांतिकारी बदलाव': निवर्तमान दूत

श्री संधू ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि उनकी दूसरी पीढ़ी भारत से जुड़ी रहे।

वाशिंगटन:

यहां के निवर्तमान भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों में क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि द्विपक्षीय संबंधों ने अभी तक केवल ऊपरी हिस्से को ही कवर किया है और ये दूर तक जाने वाले हैं।

यहां गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित करते हुए, श्री संधू ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि उनकी दूसरी पीढ़ी भारत से जुड़ी रहे।

उन्होंने कहा, ”मैं आपको केवल यह बताना चाहता था कि आज भारत में, अमेरिका-भारत संबंधों में भी क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे और आपके परिवार भारत के बारे में जागरूक हों, भारत से जुड़े रहें।” श्री संधू, जो 35 से अधिक वर्षों के बाद इस महीने के अंत में विदेश सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, ने कहा कि जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय पूंजी और बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत में आएंगी, सभी युवा भारतीय अमेरिकी नौकरी के अधिकांश अवसर प्राप्त करने के लिए विशिष्ट रूप से तैयार होंगे, श्री संधू ने कहा .

श्री संधू ने कहा, “इसलिए, न केवल भावनात्मक, सांस्कृतिक और कई अन्य कारणों से, बल्कि आर्थिक और वाणिज्यिक कारणों से भी, ध्यान दें, भारत से जुड़े रहें।”

मैकलीन, वर्जीनिया में कार्यक्रम का आयोजन नेशनल काउंसिल ऑफ एशियन इंडियन एसोसिएशन द्वारा किया गया था। निवर्तमान राजदूत को भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए समुदाय के नेताओं द्वारा सम्मानित भी किया गया।

श्री संधू ने भारतीय अमेरिकी बिजनेस इम्पैक्ट ग्रुप द्वारा आयोजित एक अन्य विदाई समारोह में बोलते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंध अब तक केवल हिमशैल के शीर्ष को छू सका है।

उन्होंने कहा, “सच्चाई यह है कि हमने अभी तक केवल ऊपरी हिस्से को ही कवर किया है। इन सभी क्षेत्रों में यह रिश्ता दूर तक जाएगा।”

“हम पहले से ही एआई, एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) के विभिन्न आयामों के बारे में सुन रहे हैं। भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या विश्व बैंक के किसी भी अनुमान को देखें, दुनिया की रिकवरी अर्थव्यवस्था में, भारत बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा,” उन्होंने कहा।

श्री संधू ने दोहराया कि करियर की संभावनाओं, नौकरियों और अपने बच्चों के विकास के लिए भारतीय अमेरिकियों को भारत से जुड़े रहना चाहिए।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है।)

Previous Post Next Post