इसरो का XPoSat: भारत आज पहला पोलारिमेट्री मिशन लॉन्च करेगा। 10 अंक | भारत की ताजा खबर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन या इसरो नए साल का स्वागत चरम स्थितियों में उज्ज्वल खगोलीय एक्स-रे स्रोतों की विभिन्न गतिशीलता का अध्ययन करने के लिए भारत के पहले समर्पित पोलारिमेट्री मिशन के लॉन्च के साथ करेगा। एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट या एक्सपीओसैट का प्रक्षेपण, जो सोमवार की सुबह ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान रॉकेट पर ब्लैक होल जैसी आकाशीय वस्तुओं की जानकारी प्रदान करेगा – अक्टूबर में गगनयान परीक्षण वाहन डी1 मिशन की सफलता के बाद आया है।

PSLV-C58 रॉकेट, अपने 60वें मिशन में, प्राथमिक पेलोड XPoSat ले जाएगा।

पीएसएलवी-सी58 रॉकेट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 9.10 बजे उड़ान भरेगा।

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ! यहाँ क्लिक करें

PSLV-C58 रॉकेट, अपने 60वें मिशन में, प्राथमिक पेलोड XPoSat और 10 अन्य उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षाओं में तैनात करेगा। चार भारतीय अंतरिक्ष स्टार्टअप पीएसएलवी-सी58 मिशन पर उपग्रहों को वांछित कक्षाओं में रखने वाले माइक्रोसैटेलाइट सबसिस्टम, थ्रस्टर या छोटे इंजन और उपग्रहों के लिए विकिरण ढाल कोटिंग का प्रदर्शन करने के लिए अपने पेलोड लॉन्च करेंगे।

इसरो के XPoSat प्रक्षेपण पर शीर्ष बिंदु

  1. चेन्नई से लगभग 135 किमी पूर्व में स्थित इस स्पेसपोर्ट के पहले लॉन्च पैड से 1 जनवरी को सुबह 9.10 बजे उड़ान भरने के लिए रविवार को 25 घंटे की उलटी गिनती शुरू हो गई। “PSLV-C58 के लिए उलटी गिनती सुबह 8.10 बजे शुरू हुई, इसरो के सूत्रों ने रविवार को नई एजेंसी पीटीआई को बताया।
  2. XPoSat को अंतरिक्ष में तीव्र एक्स-रे स्रोतों के ध्रुवीकरण की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  3. 44.4 मीटर लंबा पीएसएलवी रॉकेट उड़ान भरने के लगभग 21 मिनट बाद सबसे पहले प्राथमिक उपग्रह को 650 किमी की निचली पृथ्वी कक्षा में तैनात करेगा और बाद में वैज्ञानिक चौथे चरण को फिर से शुरू करके उपग्रह को लगभग 350 किमी की निचली ऊंचाई पर लाएंगे। पीएसएलवी ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल-3 (पीओईएम-3) प्रयोग के संचालन के लिए वाहन।
  4. इसरो के अनुसार, अंतरिक्ष यान पृथ्वी की निचली कक्षा में दो वैज्ञानिक पेलोड ले जाएगा। प्राथमिक पेलोड POLIX (एक्स-रे में पोलारिमीटर उपकरण) खगोलीय मूल के 8-30 केवी फोटॉनों की मध्यम एक्स-रे ऊर्जा रेंज में पोलारिमेट्री पैरामीटर्स (ध्रुवीकरण की डिग्री और कोण) को मापेगा। XSPECT (एक्स-रे स्पेक्ट्रोस्कोपी और टाइमिंग) पेलोड 0.8-15 केवी की ऊर्जा सीमा में स्पेक्ट्रोस्कोपिक जानकारी देगा।
  5. इसरो ने कहा कि विभिन्न खगोलीय स्रोतों जैसे ब्लैक होल, न्यूट्रॉन तारे, सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक, पल्सर पवन निहारिका आदि से उत्सर्जन तंत्र जटिल भौतिक प्रक्रियाओं से उत्पन्न होता है और इसे समझना चुनौतीपूर्ण है।
  6. जबकि विभिन्न अंतरिक्ष-आधारित वेधशालाओं द्वारा स्पेक्ट्रोस्कोपिक और समय की जानकारी प्रचुर मात्रा में जानकारी प्रदान करती है, ऐसे स्रोतों से उत्सर्जन की सटीक प्रकृति अभी भी खगोलविदों के लिए गहरी चुनौतियां खड़ी करती है।
  7. “पोलरिमेट्री माप हमारी समझ में दो और आयाम जोड़ते हैं, ध्रुवीकरण की डिग्री और ध्रुवीकरण का कोण और इस प्रकार खगोलीय स्रोतों से उत्सर्जन प्रक्रियाओं को समझने के लिए एक उत्कृष्ट नैदानिक ​​​​उपकरण है। स्पेक्ट्रोस्कोपिक माप के साथ पोलारिमेट्रिक अवलोकनों से खगोलीय उत्सर्जन प्रक्रियाओं के विभिन्न सैद्धांतिक मॉडलों की विकृति को तोड़ने की उम्मीद है। यह भारतीय विज्ञान समुदाय द्वारा XPoSat से अनुसंधान की प्रमुख दिशा होगी, ”इसरो ने कहा।
  8. इसरो के अलावा, अमेरिका स्थित नेशनल एयरोनॉटिक्स स्पेस एजेंसी (NASA) ने सुपरनोवा विस्फोटों के अवशेषों, ब्लैक होल द्वारा उत्सर्जित कण धाराओं और अन्य ब्रह्मांडीय घटनाओं पर दिसंबर 2021 में एक समान अध्ययन – इमेजिंग एक्स-रे पोलारिमेट्री एक्सप्लोरर मिशन आयोजित किया।
  9. मिशन का जीवन लगभग 5 वर्ष है। उम्मीद है कि XPoSat वैश्विक स्तर पर खगोल विज्ञान समुदाय को पर्याप्त लाभ पहुंचाएगा।
  10. हैदराबाद स्थित ध्रुव स्पेस पीएसएलवी-सी58 मिशन पर ‘आकांक्षी पेलोड के लिए लॉन्चिंग अभियान – प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता’ (एलईएपी-टीडी) पेलोड के हिस्से के रूप में कक्षा में पी-30 नैनोसैटेलाइट प्लेटफॉर्म और इसके विभिन्न उप-प्रणालियों की कार्यक्षमता और मजबूती को मान्य करेगा। जो XPoSat उपग्रह लॉन्च करेगा। अंतरिक्ष-तकनीक स्टार्ट-अप और अन्य अनुसंधान संस्थानों के पेलोड को पीएसएलवी रॉकेट के चौथे चरण पर रखा जाएगा जिसे विभिन्न प्रयोगों को अंजाम देने के लिए निचली पृथ्वी की कक्षा में रखा जाएगा।
HT के साथ लाभों की दुनिया को अनलॉक करें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के समाचार अलर्ट और वैयक्तिकृत समाचार फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर! अभी लॉगिन करें! पाना नवीनतम भारत समाचार साथ में ताजा खबर और शीर्ष सुर्खियाँ भारत और दुनिया भर से

Previous Post Next Post